सरकार के 100 दिन पूरे होने पर गिनाईं उपलब्धियां

in #basti2 years ago

अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का जीवन स्तर उठाना सरकार का लक्ष्य - प्रभारी मंत्री
सरकार के 100 दिन पूरे होने पर गिनाईं उपलब्धियां , मनरेगा में 26.74 लाख मानव दिवस सृजित

-24 . 12 लाख पौधों का रोपण , 30 अमृत सरोवर का हुआ निर्माण

संत कबीर नगर । आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में सेवा , सुरक्षा और सुशासन के लिए समर्पित प्रदेश सरकार के दूसरे चरण के 100 दिन का कार्यकाल पूर्ण होने पर राज्य मंत्री ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास, ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग एवं जिले की प्रभारी मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने सरकार की उपलब्धियों का बखान किया । इस अवसर पर विधायक अंकुरराज तिवारी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेसवार्ता के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दिया ।

प्रभारी मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार विभिन्न विकास परक योजनाओं के माध्यम से प्रदेश एवं जनपद का चौमुखी विकास करने हेतु दृढ़ संकल्पित है । उन्होंने कहा कि समाज के सबसे गरीब और अंतिम पायदान के व्यक्ति का जीवन स्तर उठाना एवं उसे विकास के मुख्य धारा से जोड़ना ही सरकार का मुख्य लक्ष्य है । जनपद में बन महोत्सव सप्ताह के अवसर पर निर्धारित लक्ष्य 28.19 लाख वृक्षारोपण के सापेक्ष 24.12 लाख पौधो को रोपित किया जा चुका है । शेष 3.99 लाख पौधो को 15 अगस्त 2022 को रोपित करा दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि जनपद को हरा भरा , सुन्दर एवं सुस्सजित बनाने में सांसद , विधायक एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण सहभागिता रही है । आंगनवाड़ी केन्द्रों पर 1426 प्री-स्कूल किट ईसीसीई प्रिन्टिंग मेटेरियल आपूर्ति के संबंध में जेम पोर्टल पर बिड अपलोड कर दिया गया है ।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मनरेगा योजनान्तर्गत 100 दिन में कुल 26.74 लाख मानव दिवस का सृजन हुआ है । मनरेगा के ही तहत जनपद में नदियों का जीर्णोद्वार कराया गया है । मनरेगा कार्यो में पारदर्शिता बनाये रखने के लिए स्थानीय स्वंय सहायता समूह की महिलाओं को महिला मेड के रूप में नियोजित किया गया है । इसमें 356 महिला मेडो को नियोजित किया जा चुका है । जनपद में कुल 115 तालाबों का जीर्णोद्वार , 754 ग्राम पंचायतो में अमृत सरोवर के निर्माण के सापेक्ष 113 पर कार्य प्रगति पर है और 30 अमृत सरोवर पूर्ण कराए जा चुके हैं । उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना , प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना , प्रधानमंत्री आवास योजना , हर घर जल योजना द्वारा कराये गये कार्यो का विस्तार से उल्लेख किया । गन्ना विभाग , खाद्य रसद विभाग , श्रम विभाग , कृषि विभाग , उद्योग विभाग खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग सेवायोजन विभाग , समाज कल्याण विभाग महिला कल्याण विभाग समेत अन्य लाभार्थी परक एवं विकास परक योजनाओं को गिनाया । अन्य कार्यों को 15 अगस्त तक पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया । हर घर तिरंगा एवं सरकार के 100 दिन की गौरवपूर्ण उपलब्धियों के अवसर पर 15 अगस्त को झण्डा फहराते हुए सभी को कर्तव्यबोध एवं आत्मसम्मान की अनुभूति होगी । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी सपना है कि सभी के पास पक्का मकान हो । प्रधानमंत्री आवास (शहरी) 1898 तथा मुख्यमंत्री आवास ग्रामीण के अन्तर्गत 54 आवास का निर्माण कराया गया है । कहा कि पहली बार ऐसा है कि सरकार अपना रिपोर्ट कार्ड जनता के बीच रख रही है । इस अवसर पर सीडीओ अतुल कुमार मिश्र ने सभी का आभार व्यक्त किया । इस दौरान डीडीओ सुदामा प्रसाद , प्रभागीय वनाधिकारी जगदम्बा प्रसाद , जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नागेन्द्र सिंह , डीपीआरओ राजेन्द्र प्रसाद , जिला कृषि अधिकारी पीसी विश्वकर्मा , जिला पिछड़ा वर्ग अधिकारी रवीश कुमार , जिला प्रोबेशन अधिकारी श्वेता तिपाठी , अधिशाषी अधिकारी विद्युत दिव्य रंजन , सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज समेत अनेक लोग उपस्थित रहे ।