आज का दिन हमारे लिए सम्मानीय हैं और गौरवान्वित करने वाला है:- नर्सेस

in #agra2 years ago

Screenshot_20220512-114302__01.jpg

Agra. पूरी दुनिया में आज बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है यह दिवस नर्सेस के योगदान को याद करने और उनके प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए मनाया जाता है। जिला अस्पताल में नर्सेस डे पर अस्पताल की नर्स मरीजों की सेवा करती हुई नजर आई
उनका कहना था कि आज का दिन उनके लिए बड़े ही सम्मान कहा है और उन्हें गौरवान्वित भी कर रहा है।

कब हुई शुरुआत?

इस दिन को मनाने की शुरुआत 1974 से ही हुई थी। मशहूर नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म दिवस यानी 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। फ्लोरेंस नर्स के साथ-साथ एक समाज सुधारक भी थी। क्रीमियन युद्ध के दौरान नर्सों ने जिस तरह से काम किया था वह वाकई सराहनीय था। उन्हें द लेडी विद द लैंप कहा गया क्योंकि वो घायल सैनिकों की देखभाल के लिए रात में घूमती थी। फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने नर्सिंग को महिलाओं के लिए एक पेशे के रूप में बदल दिया।

अंतरराष्ट्रीय नर्स डे 2022 की थीम

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स ने अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस की थीम रखी है- नर्सेस : ए वॉयस टू लीड- इन्वेस्ट इन नर्सिंग एंड रिस्पेक्ट राइट्स टू सिक्योर ग्लोबल हेल्थ’। इस अर्थ है कि नर्सेस: नेतृत्व के लिए एक आवाज नर्सिंग में निवेश करें और ग्लोबल हेल्थ को सुरक्षित रखने के अधिकारों का सम्मान करें।

क्यों हुई शुरुआत?

मरीजों के प्रति उनकी सेवा, साहस और उनके सराहनीय कार्यों के लिए यह दिन हर साल मनाया जाता है। मॉर्डन नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन को पूरी दुनिया इंटरनेशनल नर्सेस डे के रूप में मनाती है।

नर्सिंग डे का महत्व

किसी सेहत संबंधी समस्या को ठीक करने में डॉक्टर का काम तो महत्वपूर्ण होता ही है लेकिन नर्स के काम को भी कम नहीं आंका जा सकता। नर्स ही होती है जिसके ऊपर मरीज के उपचार की जिम्मेदार होती है। इस वजह से भी यह दिन बहुत महत्व रखता है। कोरोना महामारी के दौरान तो डॉक्टरों के साथ इन्होंने भी दिन-रात मरीज़ों की सेवा की थी बिना आराम किए हुए।