पीजी काॅलेज के सृजनधर्मी प्राध्यापक और उत्कृष्ट विद्यार्थी हुए सम्मानित

in #news2 years ago

IMG-20230226-WA0040.jpg
साहित्यिक सृजनधर्मिता और विज्ञान में नवोन्मेषी कार्य के लिए पीजी काॅलेज सिवनी के दो प्राध्यापकों को मध्यप्रदेश शासन ने सम्मानित किया, वहीं दो प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भी उनकी समाज सेवा और राष्ट्रीय सेवा भावना के लिए पुरस्कृत किया गया।

महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डाॅ अरविंद चौरसिया ने जानकारी देते हुए बताया कि संभागीय मुख्यालय जबलपुर के मानस भवन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 विषय पर आयोजित कार्यशाला के अंतर्गत विशेष कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ मोहन यादव ने काॅलेज के हिंदी विभाग के प्रोफेसर सत्येन्द्र कुमार शेन्डे को राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के नवीन पाठ्यक्रम के तहत बीए के हिंदी साहित्य विषय की पाठ्यपुस्तक के सृजनात्मक लेखन के लिए सम्मानित किया। पाठ्यपुस्तक का प्रकाशन मध्यप्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी ने किया है। यह पुस्तक मध्यप्रदेश के सभी महाविद्यालयों में पढ़ाई जा रही है। प्रोफेसर सत्येन्द्र कुमार शेन्डे सिवनी जिले के एकमात्र प्राध्यापक हैं, जिन्हें मप्र हिंदी ग्रंथ अकादमी का लेखक बनने का सौभाग्य मिला है।

डाॅ चौरसिया ने बताया कि काॅलेज के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ अनिल कुमार वाजपेयी को भी रसायन विज्ञान के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेटेंट के नवोन्मेषी कार्य के लिए सम्मानित किया गया है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने विज्ञान अभियांत्रिकी में उनके पेटेंट को मान्यता दी है। डाॅ अनिल कुमार वाजपेयी अपनी छंदोबद्ध कविताओं के लिए भी साहित्य की दुनिया में मशहूर हैं। प्राचार्य डॉ अरविंद चौरसिया ने बताया कि मानस भवन में आयोजित ‘युवा नीति पर युवा संवाद कार्यक्रम’ के तहत महाविद्यालय के बीए अंतिम वर्ष के छात्र संदीप उइके को राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत समाज सेवा में उल्लेखनीय कार्य के लिए उच्च शिक्षा मंत्री के हाथों पुरस्कृत किया गया, वहीं एनसीसी कैडेट खुशी सेंगर को दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में सम्मिलित होने की उपलब्धि पर सम्मानित किया गया। कार्यशाला के दौरान उच्च शिक्षा विभाग के ओएसडी डाॅ धीरेन्द्र शुक्ल, संभागीय नोडल अधिकारी डाॅ अरूण कुमार शुक्ल, विशेष कार्याधिकारी डाॅ दिवा मिश्रा, विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डाॅ सुशील दुबे तथा अतिरिक्त संचालक, जबलपुर संभाग डाॅ पवन तिवारी विशेष रूप से मौजूद रहे।

अपनी उपलब्धियों से पीजी काॅलेज को पूरे प्रदेश में पहचान दिलाने वाले दोनों प्राध्यापकों तथा दोनों प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मानित किए जाने पर प्राचार्य डाॅ संथ्या श्रीवास्तव, प्रभारी प्राचार्य डॉ अरविंद चौरसिया, प्रशासनिक अधिकारी प्रो अनिल परते, वरिष्ठ प्रोफेसर डाॅ रविशंकर नाग, नोडल अधिकारी डाॅ मानसिंह बघेल तथा प्रो केके बरमैया समेत महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों, शिक्षकों तथा स्टाॅफ ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए अपनी मंगल कामनाएँ प्रेषित की हैं।
IMG-20230226-WA0036-1024x498.jpg