कोबरा सांप का हुआ सुरक्षित रेस्क्यू

in #bali16 days ago

शिवगंज तहसील के कैसरपुरा गांव की काम्बेश्वर कोलोनी के गली नम्बर 4 ( चार ) के एक रहवासी मकान से चार फिट लम्बाई का विषैला कोबरा सांप रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगल में छोड दिया गया ।
प्रातः 8.00 बजे मुकेश भील ने स्नेक लवर अशोक सोनी को घर मे सांप होने की सुचना दी , जिस पर सोनी ने मौके पर पहुंच कर कमरे मे रखी लकडीयों के पिछे छिपे विषैले प्रजाति के कोबरा को सुरक्षित रेस्क्यू कर पुनर्वास के लिए जंगल में सुरक्षित छोड दिया ।

कमरे मे ही बैठे दुर्घटनाग्रस्त भंवरलाल चमनाजी भील ने बताया कि सांप रात्री करिब 11-12 बजे ही कमरे मे घुस आया था , मै चल-फिर नही सकता इसलिए पास ही कमरे मे सोऐ परिजनों को आवाज दी लेकिन भयवश वे भी कमरे मे आने की हिम्मत नहीं जुटा पाऐ , आखिर पुरी रात खटीया पर बैठ कर निकाली , सांप कमरे मे ही विचरण करता रहा , फुंफकारता रहा । वो भयभीत था लेकिन मां आस्था का हवाला देती ढांढस बंधाती रही , लेकिन कोई यह हिम्मत नहीं जुटा पाया कि भंवरलाल को तो कमरे से बाहर करें ।

सोनी ने परिजनों को समझाया कि आस्था व भयवश इस प्रकार की जोखिम लेना ठिक नही , सांप के काटने से भंवरलाल की मौत भी हो सकती थी , ऐसी स्थिति मे वनविभाग या रेस्क्यूर से संपर्क पर सुरक्षित रेस्क्यू करवाना चाहीये , ताकि किसी भी अनहोनी बच सकते है ,
सोनी ने बताया कि यह विषैली प्रजाति का कोबरा सांप है , जिसमें न्युरोटोक्सिन नामक खतरनाक विष होता है जिसके काटने पर दंश पिडीत को उलटी व जी मचलने के साथ ही धीरे-धीरे मुर्छा आने लगती है ओर समय पर इलाज ना मिलने पर पिडीत की मृत्यु भी हो सकती है।
IMG_20240812_154935.jpg