आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोदभराई दिवस का आयोजन

in #pali2 years ago

IMG_20220610_190907.jpgदेसूरी मातृ पोषण स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से गुरुवार को उपखंड क्षेत्र की आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म की गई।

मातृ पोषण स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से गुरुवार को जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म की गई। गर्भवती महिलाओं को पोषक आहार वितरण के साथ बेहतर पोषण और प्रसवपूर्व जांच की जानकारी दी गई।

सरकार बेहतर पोषण के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को संचालित करती है। इसके तहत प्रत्येक माह के हर गुरुवार को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सात से नौ महीने की गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कराई जाती है।

वही जिले के देसूरी उपखंड क्षेत्र के आंगनवाड़ी केंद्र सिन्दरली कार्यकर्ता मंजू कवर व जुणा कार्यकर्ता ललिता ने बताया कि कि गोदभराई दिवस मनाने को लेकर विभाग का उद्देश्य महिलाओं में पोषण को लेकर जागरूकता बढ़ाना है। गर्भावस्था में खान-पान का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। प्रतिदिन हरे साग-सब्जी, मूंग का दाल, सतरंगी फल, सूखे मेवे एवं दूध, सप्ताह में दो से तीन बार, अंडे, मांस, महिला खाएं। इस दौरान अतिरिक्त वसा की जरूरत को पूरा करने के लिए चिकनाई पूर्ण खाद्य पदार्थों का सेवन करें। साथ ही जिन महिलाओं में खून की कमी हो, उन गर्भवती महिलाओं को बच्चे को जन्म देने से पहले 180 आयरन की गोलियां लेनी चाहिए और 180 ही जन्म के बाद।

इस दौरान दोनों गांवो के केंद्रों पर पांच गर्भवती महिलाओं की गोद भराई गई इस दौरान केंद्रों पर गर्भवती महिला धात्री महिलाएं बच्चे रहे मौजूद।