फर्जी आंकड़ों से अफसर सुधार रहे सेहत

in #crime2 years ago

सुल्तानपुर। वरिष्ठ अधिकारियों की वाहवाही लूटने के लिए स्वास्थ्य विभाग में फर्जी आंकड़े दिखाए जा रहे हैं। एंबुलेंस और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के जो आंकड़े कुछ सौ में होने चाहिए थे उन्हें हजारों में दिखा दिया गया। आंगनबाड़ियों में कुपोषित बच्चों की संख्या में हेराफेरी की जा रही है। आंकड़ों की यह बाजीगीरी मंगलवार को खुद मंडलायुक्त गौरव दयाल ने पकड़ी।मंडलायुक्त ने मंगलवार सुबह पुलिस लाइंस सभागार में मंडल के पांचों जिलों अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, अयोध्या व बाराबंकी के विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा में अयोध्या के स्वास्थ्य विभाग की ओर से फीड किया गया एंबुलेंस का आंकड़ा गलत पाया है। स्वास्थ्य विभाग ने सैकड़ा की जगह आंकड़े को हजार में दिखाया था। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ वेलनेस सेंटर के आंकड़े भी अयोध्या के साथ अन्य जिलों के गड़बड़ मिले।सुल्तानपुर के बाल विकास विभाग की ओर से तैयार किए गए आंगनबाड़ी केंद्रों के कुपोषित बच्चों के डाटा में हेरफेर पकड़ा गया। यह आंकड़ा हजार में दिखाने के बजाय सैकड़ों में कर दिया गया। इस पर मंडलायुक्त ने नाराजगी जताते हुए सुधार करने की हिदायत दी। समीक्षा में अंबेडकरनगर में पीएम आवास के निर्माण की रैंकिंग सबसे कम पाई गई। मार्च में आवासों के पूरा होने के बजाय रैंकिंग कम मिलने पर मंडलायुक्त ने पूछताछ की। अंबेडकरनगर के सीडीओ ने केंद्र सरकार की ओर से अचानक नया लक्ष्य भेजने की वजह बताई है।

मंडलायुक्त ने जवाब को खारिज करते हुए प्रगति में तेजी लाने का निर्देश दिया है। डाटा फीडिंग के मामले में संबंधित को मंडलीय समीक्षा बैठक के दो दिन पहले अपने विभागों के आंकड़ों का मिलान करने के बाद प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। हेल्थ वेलनेस सेंटर के निर्माण में अमेठी, बाराबंकी जिलों में कार्य सुस्त पाया गया है।पांचों जिलों की समीक्षा में प्राथमिकता के आधार पर इसका निर्माण कार्य पूरा कराते हुए संचालित कराने का निर्देश दिया गया है। जनपदों में सड़कों की मरम्मत और नए निर्माण कार्य सुस्त मिले। अपेक्षित प्रगति नहीं मिलने पर मंडलायक्त ने नाराजगी जताई है। उन्होंने समय से गुणवत्तापूर्ण सड़क निर्माण कराने का निर्देश दिया है। पंचायतराज विभाग के सामुदायिक शौचालयों का निर्माण पूरा मिलने पर मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को सराहा।

इससे पहले सुबह करीब साढ़े 10 बजे बैठक में पहुंचने पर डीएम सुल्तानपुर जसजीत कौर, सीडीओ अंकुर कौशिक के साथ अन्य जिलों के डीएम व सीडीओ ने कमिश्नर का स्वागत किया। बैठक में कमिश्नर ने गोवंश टीकाकरण, स्वच्छ भारत मिशन, पुल, सड़क, प्रधानमंत्री आवास निर्माण, पेयजल मिशन, किसान सम्मान निधि समेत सभी योजनाओं की समीक्षा की। मार्च में ही वित्तीय वर्ष का कार्य पूूरा कराने का निर्देश दिया
samakashha-bthaka-karata-madalyakata-garava-thayal_1678821297.jpeg