kashi Vishwanath Dham: सावन

in #s2 years ago

सावन के दूसरे सोमवार से पहले बाबा धाम में बढ़ेंगी सुविधाएं, इस मार्ग से पहुंचेंगे वीआईपी
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: उत्पल कांत Updated Wed, 20 Jul 2022 10:30 AM IST
सार
सावन का पहला सोमवार बीतने के बाद वाराणसी के मंडलायुक्त ने अधिकारियों संग समीक्षा बैठक की। अगले सोमवारकाशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद सावन के पहले सोमवार को बाबा के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ के बाद अब जिला और पुलिस प्रशासन ने मंदिर की व्यवस्थाओं में सुधार की कवायद शुरू कर दी है। ताकि श्रद्धालुओं को और सुगम तरीके से दर्शन मिल सके। तक और भी बेहतर व्यवस्था करने का निर्देश दिया।मंडलायुक्त और पुलिस कमिश्नर ने अधिकारियों संग बैठक कर पहले सोमवार की व्यवस्था का फीडबैक लेने के बाद अगले सोमवार तक और भी बेहतर व्यवस्था करने का निर्देश दिया। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कहा कि आम दर्शनार्थियों की व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं की जा सकती है।दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं को अच्छे से बाबा के दर्शन मिल सके, इसके लिए समय रहते सभी तैयारियां पूरी करनी होगी। बताया कि अगर वीआईपी सोमवार के दिन काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन पूजन और अभिषेक करने के लिए आना चाह रहे हैं तो नमो घाट या अस्सी घाट पर अपने वाहन पार्क कर जल मार्ग से आ सकते हैं।
श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की संभावनाइस व्यवस्था से न तो आम श्रद्धालुओं को असुविधा होगी और न ही किसी प्रकार की आवागमन की असुविधा होगी। पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने बताया कि सावन के पहले सोमवार की व्यवस्था काफी संतोषजनक रही। इसके बाद भी श्रद्धालुओं की सुविधा को और बढ़ाने की आवश्यकता है। पहला सोमवार होने की वजह से संख्या थोड़ी कम रही, लेकिन इसमें बढ़ोतरी की संभावना है। ऐसे में श्रद्धालुओं की बेहतर व्यवस्था के लिए और भी अच्छे इंतजाम किए जाएं। ।जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने मंदिर परिसर में साफ-सफाई और मैटिंग की व्यवस्था को और बेहतर बनाने का निर्देश दिया। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि करीब साढ़े पांच लाख श्रद्धालुओं ने श्री काशी विश्वनाथ धाम में पहले सोमवार को दर्शन किया। वर्मा ने गर्मी और बारिश को देख परिसर में और भी टेंट लगवाने की बात बताई। इस मौके पर नगर आयुक्त सहित बड़ी संख्या में अधिकारी उपस्थित रहे।

दूसरे दिन बाबा दर्शन को लगी रही कतार
सावन का पहला सोमवार बीतने के बाद दूसरे दिन मंगलवार को भी काशी विश्वनाथ धाम सहित अन्य मंदिरों में भोलेनाथ के दर्शन, पूजन करने के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। हर हर महादेव के जयघोष के साथ श्रद्धालुओं ने दर्शन कर जीवन में सुख, समृद्धि की कामना की। इधर, बाबा दरबार में मंगलवार को एक लाख लोगों ने दर्शन पूजन किया।
इसके अलावा कैथी मार्कण्डेय महादेव मंदिर, बीएचयू परिसर स्थित विश्वनाथ मंदिर सहित अन्य शिवालयों में भी देर शाम तक दर्शन पूजन करने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। इधर, बाबा के जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला भी जारी रहा। कोई बाइक से तो कोई चारपहिया और बस से काशी पहुंचाScreenshot_2022-07-20-11-58-48-98_40deb401b9ffe8e1df2f1cc5ba480b12~2.jpg