33 दिनों बाद एक केंद्र से 35 क्विंटल गेहूं की खरीद

in #politics5 months ago

अमेठी। जिले में खरीद केंद्रों को खुले 33 दिन बीतने के बाद मंगलवार को एक केंद्र पर बोहनी हुई, जबकि अन्य केंद्रों पर सन्नाटा पसरा है। जिले में गेहूं बिक्री करने के लिए 3953 किसान पंजीकरण करा चुके हैं। जिसमें 2684 किसानों के सत्यापन हो चुका है। फसल समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानों को उनकी उपज का निर्धारित समर्थन मूल्य दिलाने के लिए एक मार्च से 15 जून तक क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की जाएगी। जिले को 80 हजार मीट्रिक टन (आठ लाख क्विंटल) खरीद का लक्ष्य मिला है। गेहूं खरीद के लिए 92 क्रय केंद्र खोले गए हैं। गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है।प्रति हेक्टयर 30.75 क्विंटल का पैदावार की संभावना
कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में एक लाख 29 हजार 616 हेक्टेयर गेहूं की फसल की बोआई की गई है। जिसमें अनुमानित उत्पादन करीब तीन लाख 93 हजार 514 मीट्रिक टन संभावित है। वही प्रति हेक्टेयर गेहूं उत्पादन 30.75 क्विंटल का अनुमान है।जायस मंडी स्थित क्रय केंद्र पर हुई बोहनी
जिले की जायस मंडी स्थित गेहूं क्रय केंद्र पर मंगलवार को 33 दिन बाद पहली बोहनी हुई। मंडी पर आए एक किसान का 35 क्विंटल गेहूं खरीदा गया। अधिकारियों ने किसान का माला पहनाकर स्वागत करते हुए खरीद का उद्घाटन किया। इस मौके मौके पर संभागीय खाद्य नियंत्रक अशोक कुमार पांडेय, संभागीय खाद्य विपणन अधिकारी एसएन पांडेय और जिला विपणन अधिकारी संतोष कुमार द्विवेदी मौजूद रहे।

तेजी से घट रहा गेहूं का बाजार भाव
खुले बाजार में गेहूं के बाजार भाव में तेजी से गिरावट आ रही है। 31 मार्च को जहां गेहूं का बाजार भाव 2350 रुपये था। मंगलवार को गेहूं का बाजार भाव 2275 रुपये प्रति क्विंटल पहुंच गया है।
गेहूं के बाजार भाव में यदि गिरावट रही तो निर्धारित लक्ष्य पूरा करने में समस्या नहीं आएगी। अभी तक सरकारी और बाजार भाव बराबर होने से किसान अपनी सहूलियत को देखते हुए बाजार को ज्यादातर दिए देने की बात कह रहे हैं। किसानों का कहना है बिना किसी परेशानी के आसानी से फसल की बिक्री और नकद रुपया मिल जाता है। यदि आढ़ती स्टाॅक सीमा, गेहूं खरीद को लेकर सख्ती पर असमंजस में हैं।

गेहूं की खरीद में आएगी तेजी
डिप्टी आरएमओ संतोष कुमार द्विवेदी ने बताया कि जिले को आठ लाख क्विंटल खरीद का लक्ष्य मिला है। गेहूं खरीद के लिए कुल 92 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। जायस केंद्र पर आज 35 क्विंटल गेहूं खरीद की गई। उन्होंने बताया किसान आ रहे हैं, उनकी उपज तैयार हो रही है। एक सप्ताह में गेहूं खरीद में तेजी आ जाएगी।
kasana-ka-mal-pahanakara-savagata-karata-a-thhakara_8b3e5a0d4c56cfa9604d6be53858f5fa.jpeg