आंधी में गिरे पेड़, खंभे टूटने से बिजली व्यवस्था हुई ध्वस्त

in #monsoon3 months ago

अमेठी सिटी। बृहस्पतिवार की भोर में 28 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हल्की बूंदाबांदी संग आई तेज आंधी ने बिजली संकट को और बढ़ा दिया। जिले के अलग-अलग हिस्सों में करीब 30 पेड़ गिरने के कारण 90 बिजली के खंभे टूट गए हैं। कई इलाकों की बिजली प्रभावित हुई। बिजली विभाग की टीम आपूर्ति बहाल करने का दावा कर रही है।बृहस्पतिवार को तड़के एकाएक मौसम का मिजाज बदल गया। तेज आंधी के साथ कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई। आपदा विभाग के अनुसार, जिले में आंधी की रफ्तार 28 किलोमीटर प्रति घंटे की रही। सबसे ज्यादा नुकसान तिलोई तहसील क्षेत्र में हुआ। यहां पर कई जगहों पर पेड़ सड़क पर गिर गए। जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही कई इलाकों में बिजली लाइन प्रभावित हु़ई। आंधी से अकेले तिलोई में 40, जगदीशपुर में 15 व गौरीगंज में 35 खंभे टूट गए। कई इलाकों में बिजली संकट पैदा हो गया। तिलोई के अधिशासी अभियंता सतेंद्र पांडेय का कहना है कि जहां-जहां से बिजली संकट की जानकारी मिल रही है, उसे सही कराया जा रहा है।

तारों के टूटने से दस घंटे तक ठप रही आपूर्तिबाजार शुकुल अमेठी सिटी । अवर अभियंता अश्वनी कुमार यादव ने बताया कि कई जगह लाइनों पर फाल्ट आ गया था। बाजार शुकुल कस्बे में सप्लाई 10 घंटे बाद बहाल हो सकी। मांझगांव ग्राम पंचायत के पूरे भवनी गांव निवासी फतेह अहमद के मकान के ऊपर से 11 हजार विद्युत लाइन सरकारी नलकूप के लिए गई थी।
आंधी में आम के पेड़ तारों पर गिरकर फतेह अहमद के घर पर गिर गया। साई गंज चौराहे के समीप झल्लर अहमद के खेत से होकर गई विद्युत लाइन पर सफेदा का पेड़ गिर गया था्र इसको विद्युत कर्मियों ने हटवाकर लाइन ठीक कराया। टेवसी गांव में स्थित फार्म हाउस पर गई विद्युत लाइन पर पेड़ गिरने से खंभा टूट गया। जगदीशपुर में भी बिजली की समस्या रही। सुबह नौ बजे के बाद आपूर्ति बहाल हो सकी।

तेज आंधी से जिला मुख्यालय पर लोगों को बिजली संकट से जूझना पड़ा। तहसील रोड फीडर की बिजली दोपहर में बहाल हो सकी। कई अन्य लाइनों में ट्रिपिंग की समस्या रही। अमेठी व शाहगढ़ में पेड़ गिरने के कारण समस्या आई।
makana-para-gara-paugdha_9c8d71ebccb8b405dec0a6e1be0687d5.jpeg