बुखार और फोड़े फुंसी के मरीज अधिक

in #medical10 days ago

सिंहपुर (अमेठी)। ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर उपचार सुविधा के लिए रविवार को जिले के 30 पीएचसी पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेला हुआ। पीएचसी, सातन का पुरवा में लगे मेले में बुखार के साथ फोड़े-फुंसी के मरीजों की भरमार रही। रविवार, समय 11:35 बजे स्थान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रभारी डॉक्टर जितेंद्र चौधरी मरीजों का उपचार कर रहे थे। डॉक्टर के पास पहुंचे शमीम ने कहा कि बहुत पहले हड्डी में लगी चोट से दर्द रहता है। दवा के बाद दर्द से आराम रहता है, लेकिन फिर दर्द शुरू हो जाता है। डॉक्टर ने शमीम को दवा देते हुए कहा कि यदि इन दवाओं से तीन दिन में आराम न मिले तो मेडिकल कॉलेज जाकर हड्डी रोग विशेषज्ञ को दिखाएं। साथ ही एक्स-रे करवा कर विधिवत उपचार कराएं।मेले में बुखार से पीड़ित की संख्या ज्यादा रही। बुखार पीड़ित मरीज नीलम, ताहिरा, समां, राजकली ने बताया कि डॉक्टर ने देखने के बाद दवा दी, लेकिन कहा है कि यदि आराम न मिले तो सिंहपुर सीएसची पर जाकर खून की जांच करवा लेना। मेले में आयुष्मान कार्ड को बनाने की व्यवस्था नजर नहीं आई।जांच में हुई वायरल की पुष्टि

अमेठी सिटी। समय 10:50 प्राथमिक स्कूल सैठा डॉ. महेंद्र कनौजिया अपने कक्ष में उपचार कर रहे थे। मेले में 60 वर्षीय रामेश्वर बुखार से ग्रसित हो कर पहुंचे। डॉक्टर ने खून की जांच करवाई तो वायरल की पुष्टि हुई। इसके बाद आराम करने की सलाह देते हुए दवा दिलाई। डिहाईड्रेसन से परेशान कमला देवी पहुंची।
कमला को भर्ती कर उपचार किया। नौ वर्षीय कुनाल भी पेट दर्द से परेशान थे, जिसे भर्ती कर उपचार किया गया। मेले में जोड़ो के दर्द से परेशान रामजतन को जिला अस्पताल रेफर किया गया। बुखार पीड़ित शुभि सिंह, रामकुमार, रागिनी व सुषमा का भी उपचार कर दवा देते हुए डॉक्टर ने बदलते मौसम में बरती जाने वाली सावधनियां बताईं।