अनोखी शादी, दूल्हा नहीं यहां दुल्हन की निकली बारात

संतकबीरनगर
घोड़ा बग्गी पर नाचते नजर आए बाप-बेटी
की निकली बारात, लाडली ने पूरा किया मां-बाप का अरमान
खलीलाबाद में महिलाओं को समानता का अधिकार देने वाला ऐसा दृश्य नजर आया जो सभी के लिए उदाहरण बन गया। बुधवार को निकली अनोखी बरात में बैंडबाजे की दो टोलियां खुद को बेहतर साबित करने की प्रतिस्पर्धा में लगी थीं तो संगीत की धुन पर बाराती ऐसे झूम रहे थे मानों ऐसा मौका फिर कभी मिलने वाला नहीं। महिलाओं में तो खुशी का ठिकाना ही नहीं था। खुशी हो भी क्यों न, बग्घी पर दूल्हे की जगह उनकी प्यारी पूजा जो सवार थी, जिसने पिता के अरमानों को पूरा करने के लिए खुद की बारात निकाली थी।

दूल्हे की बजाय बग्घी पर बैठी दुल्हन
IMG_20221209_094936.jpg
इस अनोखी शादी में बाराती तो थे लेकिन बग्घी पर दुल्हे की बजाय दुल्हन बैठी थी। भारतीय जीवन बीमा निगम में सलाहकार अखिलेश सिंह की पत्नी सुभद्रा परिषदीय विद्यालय में प्रधानाध्यापक हैं। बरदहिया मोहल्ला में रहने वाले दंपती की दो पुत्रियां हैं। हैदराबाद में तैनात बड़ी बेटी पूजा सिंह अमेजॉन कंपनी के नार्थ अमेरिका प्रखण्ड का ट्रांसपोर्टेशन देखती हैं तो छोटी बेटी प्रज्ञा कम्प्यूटर साइंस से बीटेक हैं। अखिलेश और सुभद्रा को इस बात का मलाल था कि उनके पास एक बेटा होता तो वह उसकी बारात निकालते। पिता के अरमानों को पूरा करने के लिए दूल्हे की तरह तैयार हुई पूजा

बेटी पूजा ने माता-पिता की इच्छा को भांपकर पहले ही कहा था कि जब मेरी शादी हो तो आप भी बरात निकाल लेना। पूजा की शादी गोरखपुर के पादरी बाजार निवासी सिंहासन के बेटे इंजीनियर भानु प्रताप से तय हुई तो पिता अखिलेश ने समधी-दामाद से अपनी इच्छा जताई। नोएडा स्थित कंपनी में फोरमैन सिंहासन उनका सम्मान करते हुए इसके लिए सहर्ष राजी हो गए। बुधवार को वह घड़ी आ गई जब महिलाओं को समानता के अधिकार का संदेश देते हुए अखिलेश ने अपनी बेटी पूजा की शादी के मौके पर बेटों की तरह बारात निकाली।

खुशी से झूमती रही दुल्हन
IMG_20221209_094955.jpg
पूजा की बरात जैसे ही बरदहिया बाजार से निकली बरातियों के साथ-साथ बग्घी में सवार दुल्हन पूजा भी खुशी से नाचने लगी। बेटी की ऐसी बारात देखकर सड़क पर सभी की नजरें ठहर गईं। बनियाबारी स्थित मैरेज हाउस तक इस अनूठी बारात को देखने वालों का तांता लगा रहा। दुल्हन के परिवार ने कहा कि लड़का और लड़की में समानता दिखाने के लिए ये बरात निकाली गई है। हम चाहते हैं कि समाज में लड़की और लड़के में कोई फर्क न किया जाए।

IMG_20221209_095011.jpg