दहाड़ा बुलडोजर : माफिया के बनाए 62 अवैध फार्म हाउस तोड़े गए…

नोएडा, 01 जून। नोएडा में यमुना और हिंडन नदियों के खादर क्षेत्रों में अवैध फार्म हाउसों के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की गई है। बुधवार को नोएडा अथॉरिटी के अमले ने यमुना नदी के खादर क्षेत्र में कार्यवाही की। यहां तिलवाड़ा गांव की 1,20,000 वर्गमीटर जमीन को खाली करवाया गया है। तिलवाड़ा गांव की जमीन पर बसाए गए 55 फार्म हाउस जमींदोज कर दिए गए हैं। दूसरी तरफ हिंडन नदी के खादर क्षेत्र में गुलावली गांव के पास कार्यवाही की गई है। यहां 25,000 वर्ग मीटर जमीन खाली करवाई गई है। जिस पर बने 7 फार्म हाउस तोड़ दिए गए हैं। नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी ने कहा, “यह अभियान लगातार जारी रहेगा। हिंडन और यमुना नदी के खादर क्षेत्र को बर्बाद नहीं होने देंगे। इस इलाके में कौड़ियों के भाव किसानों से जमीन खरीदकर करोड़ों रुपए में फार्म हाउस बेचने वाले भूमाफियाओं पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।”

सेक्टर-150 के पास सुबह 9:00 बजे शुरू हुई कार्यवाही

नोएडा प्राधिकरण के विशेष कार्याधिकारी प्रसून द्विवेदी ने बताया कि सुबह करीब 9:00 बजे अथॉरिटी का अमला सेक्टर-150 पहुंचा। करीब 150 छोटे-बड़े कर्मचारी-अधिकारी 9 जेसीबी मशीन और 8 डंपर लेकर पहुंचे। यहां तिलवाड़ा गांव के पास यमुना नदी के डूब क्षेत्र में अवैध रूप से बसाए गए 55 फार्म हाउस जमींदोज कर दिए गए। करीब 4 घंटे चली इस कार्रवाई के दौरान 1,20,000 वर्ग मीटर जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया है। नोएडा अथॉरिटी के साथ पुलिस और सिंचाई विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। इन फार्म हाउस को बसाने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जा रही है। इसके आगे नोएडा अथॉरिटी का दस्ता गुलावली गांव के पास अवैध रूप से बसाए जा रहे फार्म हाउसों को गिराने पहुंचा। यहां करीब 25,000 वर्ग मीटर जमीन पर बने 7 फार्म हाउस गिरा दिए गए हैं। कुल मिलाकर बुधवार को इस कार्यवाही के दौरान प्राधिकरण ने 1,45,000 वर्ग मीटर जमीन अतिक्रमण मुक्त करवाई है। प्राधिकरण की ओर से इस जमीन की कीमत 55 करोड़ रुपये बताई गई है।

रितु महेश्वरी ने आम आदमी को आधा किया

नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने आम आदमी को आगाह किया है। उन्होंने कहा, “नोएडा के डूब क्षेत्र में हो रहे अनाधिकृत, अनियोजित और अवैध निर्माण बेहद गंभीर हैं। इन पर लगातार कार्यवाही जारी रहेगी। आम आदमी भूमाफिया के झांसे में नहीं आए। हिंडन और यमुना नदी के खादर क्षेत्रों में अनाधिकृत रूप से काटी जा रही कॉलोनियों और फार्म हाउस को नहीं खरीदेंम इन भूमाफियाओं के चंगुल में फंसकर अपनी जीवनभर की कमाई को बर्बाद नहीं करें। नोएडा के डूब क्षेत्र में कोई भी निर्माण पूरी तरह वर्जित है। ऐसी स्थिति में अवैध फार्महाउस का क्रय-विक्रय करने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। रितु महेश्वरी ने आगे कहा, “मैं अनाधिकृत कॉलोनाइजेशन करने वालों, प्लॉटिंग करने वालों और फार्म हाउस बसाने वाले भूमाफिया, आपराधिक तत्वों को सचेत कर रही हूं कि भविष्य में इस तरह की पुनरावृति ना करें। अवैध निर्माण को बलपूर्वक ध्वस्त किया जाएगा। इस तरह के आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यह अभियान जारी रहेगा।”

Sort:  

wortheum news में लाइक करने पर ही एक दूसरे का फायदा होगा तब क्यों ना हम एक दूसरे को लाइक करें। हमने आपको लाइक ओर फॉलो किया है ।प्लीज़ आप भी हमे लाइक ओर फॉलो। करें।.... paburam🙏🌹

जोधपुर राजस्थान

wortheum news में लाइक करने पर ही एक दूसरे का फायदा होगा तब क्यों ना हम एक दूसरे को लाइक करें। हमने आपको लाइक ओर फॉलो किया है ।प्लीज़ आप भी हमे लाइक ओर फॉलो। करें।.... paburam🙏🌹

जोधपुर राजस्थान