शहर में लड़खड़ाई सफाई व्यवस्था, जगह-जगह कूड़े के ढेर

संतकबीरनगर नगर पालिका परिषद खलीलाबाद में सफाई व्यवस्था लड़खड़ा गई है। घर-घर जाकर कूड़ा उठान की व्यवस्था ठप है। वहीं, प्रतिदिन निकलने वाले कूड़े के निस्तारण के लिए अब तक कोई मुकम्मल व्यवस्था नहीं की गई है। जिसके कारण शहर और मोहल्लों में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। जिससे दुर्गंध उठ रही है। वहीं, संक्रामक बीमारी फैलने की भी आशंका बनी हुई है।
नगर पालिका परिषद क्षेत्र में करीब 60 हजार की आबादी निवास करती है। शहर में सफाई के लिए प्रत्येक वार्ड में सफाई कर्मियों को लगाने का दावा पालिका प्रशासन कर रहा है, लेकिन वर्तमान में सफाई व्यवस्था लड़खड़ा गई है। पूर्व में शहर में यह व्यवस्था बनाई गई थी कि टीमें घर-घर जाकर कूड़ा एकत्र करेंगी। कई महीने तक प्रयोग के तौर पर यह व्यवस्था लागू रही और लोगों को राहत भी मिली थी, लेकिन कोराना संक्रमण के बाद हुए जब लॉकडाउन लागू किया गया तो यह व्यवस्था ठप हो गई, जिसे अब तक बहाल नहीं किया गया है। जिसके कारण घरों से निकलना वाला कूड़ा लोग आस-पास सड़क पर ही फेंक दे रहे हैं। जिससे जगह-जगह कूड़े का ढेर लग जा रहा है।
वहीं कूड़ा निस्तारण का इंतजाम भी नहीं है। ऐसे में कहीं हाईवे के किनारे तो कहीं खाली पड़ी जमीन पर कूड़ा गिरा दिया जा रहा है। जिससे कूड़ा सड़ रहा है और इससे दुर्गंध उठ रही है। ऐसी स्थिति बरदहिया बाजार, नेदुला, मड़या आदि क्षेत्रों में देखने को मिल रही है। शहर के निवासी दिलीप कुमार ने कहा कि पूर्व में घर-घर कूड़ा एकत्र करने की पालिका प्रशासन की मुहिम से काफी राहत मिली थी, लेकिन वर्तमान में काफी परेशानी खड़ी हो गई है। धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि पालिका प्रशासन को चाहिए कि पूर्व की व्यवस्था फिर से लागू करें ताकि लोगों को राहत मिल सके।
शहर में शामिल क्षेत्रों में व्यवस्था बदहाल
नगर पालिका परिषद खलीलाबाद की सीमा विस्तार में शामिल 16 गांवों में सफाई व्यवस्था बहाल हो गई है। शहर में शामिल होने के बाद ब्लॉक स्तर से तैनात सफाई कर्मियों को ब्लॉक से संबंद्ध कर दिया गया है और नगर पालिका परिषद इन क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दे रही हैं।
नगर पालिका परिषद खलीलाबाद क्षेत्र में सफाई कार्य के लिए सफाई कर्मी लगाए गए हैं, जहां तक घर-घर कूड़ा एकत्र करने की बात है तो इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। लोगों को चाहिए कि नियत स्थान पर ही कूड़ा रखें, ताकि सफाई कर्मियों को कूड़ा उठाने में दिक्कत न हो।IMG_20220524_061532.jpg