102 साल से कब्र में लेटी है दो साल की बच्ची, लोगों को देखकर मटकाती है आंखें!

दो साल की रोसालिया लोम्बार्डो (Rosalia Lombardo) की मौत 1920 में हो गई थी. लेकिन उसकी ममी आज भी लोगों के लिए डिस्प्ले में रखी हुई है. सबसे हैरानी की बात ये है कि रोसालिया की ममी कई बार आखें खोल (Mummy That Blinks) देती है.
किसी का जाना परिवार के लिए बहुत बड़ी क्षति होती है. इसकी भरपाई नहीं की जा सकती. पुराने समय में, खासकर इजिप्ट (Egyptian Mummy) में काफी समय पहले से ममी का कांसेप्ट रहा है. इसमें मरने के बाद डेड बॉडी के ऊपर ख़ास तरह का लेप लगा दिया जाता था. इससे बॉडी सड़ती नहीं थी. माना जाता था कि मौत के बाद वो फिर से जिन्दा हो सकते हैं. इस वजह से बॉडी को प्रिजर्व किया जाता था. खुदाई के दौरान करीब आठ हजार ममीज मिले थे. इसी में शामिल थी दो साल की रोसालिया की बॉडी. इन सभी को इटली के नॉदर्न सिसीली के Capuchin Catacombs of Palermo में प्रिजर्व करके रखा गया है.
रोसालिया की ममी को टूरिस्ट्स के डिस्प्ले के लिए लगा दिया गया है. कहते हैं कि ये ममी देखने वालों की तरफ आंखें खोलकर पलकें झपकाती है. इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. इसकी क्या वजह है, इसका पता अभी तक नहीं लगाया जा सका है. लेकिन लोग ममी की खूबसूरती देखने के लिए जरूर आते हैं. बच्ची की ममी को देखकर ऐसा लगता है जैसे सोइ हुई है. एक्सपर्ट्स ने उसके पलक झपकाने की थियोरी को भी साफ़ किया.
IMG_20220810_094719.jpg