सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन को मंजूरी

in #heltha2 years ago

Cervical Cancer Vaccine: भारत में अब सर्वाइकल कैंसर के मरीजों की भी जान बचाई जा सकेगी, पहली स्वदेशी सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन HPV को आज DCGI ने मंजूरी दे दी है.
जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी.
Cervical Cancer Vaccine: भारत में हर साल सर्वाइकल कैंसर से कई महिलाओं की जान चली जाती है. भारत में महिलाओं में जानलेवा दूसरी सबसे अधिक होने वाली बीमारी है. अब इससे निपटने को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. अब भारत में ही सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन (Indian Cervical Cancer Vaccine) बनेगी. इसके लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को इस कैंसर से बचाव के लिए वैक्सीन बनाने की मंजूरी दे दी है. भारत के पहले क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (qHPV) के निर्माण के शुरू हो जाएगा और जल्द ही ये सस्ती और सुलभ वैक्सीन बाजार में उपलब्ध होगी.

अदार पूनावाला ने ट्वीट कर दी जानकारी
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि पहली बार महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए एक भारतीय एचपीवी वैक्सीन बनायी जाएगी, जो कि सस्ती और सुलभ दोनों है. हम इसे इस साल के अंत में लॉन्च करने के लिए उत्सुक हैं और हम DCGI को धन्यवाद देते हैं.poonawalla.jpg

Sort:  

Please follow me and like my post🙏🙏🙏🙏🙏