राजस्थान में कल से शुरू होंगे ग्रामीण ओलंपिक, 30 लाख से ज्यादा खिलाड़ी ले रहे भाग

in #rajsthan2 years ago

जयपुर। दुनिया में पहली बार राजस्थान में सबसे बड़े ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन होने जा रहा है। प्रदेश में 29 अगस्त से राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक की शुरूआत होने जा रही है। गांव-ढाणियों में होने वाले खेलों के इस महाकुंभ में 30 लाख से ज्यादा खिलाड़ी भाग ले रहे है। राज्य सरकार की ओर से ग्रामीण ओलंपिक को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई है।
ग्रामीण ओलंपिक खेल 29 अगस्त से 5 अक्टूबर तक चलेंगे। इसमें ग्राम वासियों के लिए खेलों का महाकुंभ आयोजित होगा। जिसमें खिलाड़ी कबड्डी, शूटिंगबॉल, वॉलीबॉल, हॉकी, खो-खो और क्रिकेट में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। ग्रामीण ओलंपिक में 15 साल से लेकर किसी भी उम्र तक के 30 लाख से ज्यादा खिलाड़ी शामिल होंगे। जिसमें कबड्डी, शूटिंग, बॉलीबॉल, टेनिस बॉल से क्रिकेट, खो-खो, वॉलीबॉल और हॉकी खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। राजस्थान में होने वाले इस पूरे आयोजन में राज्य सरकार द्वारा 40 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। गांवों में ग्रामीण इस ओलंपिक को लेकर अभ्यास कर रहे है।
sports.webp

44 हजार गांवों में होने जा रहा आयोजन
ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन गांव, ग्राम पंचायत और ब्लॉक स्तर पर किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के 44 हजार 795 गांव और 11 हजार 341 ग्राम पंचायत और 352 ब्लॉक स्तर पर इन खेलों का आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण ओलंपिक खेल दो फेज में आयोजित होगा। जिसमें पहले फेज में ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं होंगी। जबकि दूसरे फेज में ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण ओलंपिक में कबड्डी, वॉलीबॉल, हॉकी, शूटिंग वॉलीबॉल, खो-खो और टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में मुकाबले होंगे।

गांवों से निकलेगी छिपी हुई प्रतिभाएं..
प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में छिपी खिलाड़ियों की प्रतिभा को तलाशने के लिए ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन किया जा रहा है। इसमें बिना किसी उम्र के बंधन के हर आयु वर्ग का व्यक्ति शामिल हो सकता है। इसमें श्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर खिलाड़ियों को पुरस्कार और सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे। पहले ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन 14 नवम्बर 2021 से किया जाना था। लेकिन तब प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान होने की वजह से ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन नहीं हो सका।

Sort:  

🙏लाइक करने में सभी का सहयोग करे
लाइक लेने में न रहे🙏