चीन में 61 साल की सबसे भयंकर गर्मी, कुछ घंटे खुल रहे मॉल; फैक्ट्रियों में काम ठप

in #china2 years ago

चीन इन दिनों 61 साल की सबसे भयंकर गर्मी और सूखे की मार झेल रहा है. गर्मी के कारण लोग बेहाल हैं. बिजली संकट हो गया है, जिससे वहां के कई बड़े शहरों में कई घंटे अंधेरा छाया रहता है. चीन में बिजली बचाने के लिए शॉपिंग मॉल्स को सिर्फ 5 घंटे ही खोला जा रहा है.
चीन में गर्मी का हाल ये है कि यहां के सिचुआन प्रांत के चोंगक्विंग शहर में तापमान 45 डिग्री को पार कर गया है. इतना ही नहीं, देश के सेंट्रल और साउथ-वेस्ट इलाकों के कई शहरों में भी पारा 40 डिग्री के पार चल रहा है.
बिजली की कमी के चलते चीन के चोंगक्विंग शहर में मॉल सिर्फ 5 घंटे खोले जा रहे हैं. सभी शॉपिंग मॉल अब शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक ही खोले जा रहे हैं. इसके अलावा गर्मी बढ़ने से चीन में AC की मांग भी बढ़ गई है, जिससे पावर ग्रिड पर भी लोड बढ़ गया है.
शंघाई में मशहूर स्काईलाइन बुंद में दो रातों तक लाइट नहीं जलाई जाएगी. फॉक्सवैगन, एपल और टोयोटा जैसी कंपनियों के प्लांट में काम बंद हो गया है.
चीन के 165 शहरों के लिए हीट वॉर्निंग का रेड अलर्ट जारी किया गया है. तेजी से बढ़ते तापमान को देखते हुए लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है. गर्मी के साथ ही चीन के लोग भारी सूखे का भी सामना कर रहे हैं. पिछले साल से इस जुलाई की तुलना करें, तो चीन में 40% बारिश कम हुई है. यह 1961 के बाद से जुलाई महीने में सबसे कम बारिश है.
सूखे की वजह से चीन के कई प्रांत जैसे सिचुआन, जियांग्शी, अनहुई, हुबेई, हुनान, और चोंगक्विंग में 25 लाख लोग और 22 लाख हेक्टेयर जमीन पर लगी फसल पूरी तरह सूख गई है. चीन के आपातकाल प्रबंधन मंत्रालय के मुताबिक, सूखे के चलते 8 लाख से ज्यादा लोगों को फौरन राहत पहुंचाने की जरूरत है.
चीन की सबसे लंबी नदी यांग्त्जी भी सूख चुकी है. चीन की लाइफलाइन कहलाने वाली यह नदी यहां की सबसे उपजाऊ जमीन को सींचती है. इसके अलावा यांग्त्जी नदी चीन के 40 करोड़ लोगों को पीने का पानी देती है, लेकिन इस बार चीन में पड़ रही तेज गर्मी की वजह से यह नदी 50% तक सूख चुकी है.
सूखे और गर्मी से चीन में चावल और मक्का की फसल को भारी नुकसान पहुंचने का अनुमान है. ऐसे में ड्रैगन को अब ब्राजील और अमेरिका से मक्का आयात करना पड़ सकता है.
गर्मी और सूखे की मार झेल रहे चीन के सिचुआन और यांग्त्जी नदी से सटे कई इलाकों में सब्जियों के दाम तेजी से बढ़े हैं. इसके साथ ही तेज गर्मी के चलते पोल्ट्री फॉर्म में अंडों के उत्पादन में भी कमी आई है, जिससे कई इलाकों में अंडे के दाम 30% तक बढ़ गए हैं.
CHINA-HEAT-WAVE-10.jpg