मप्रः वोल्टास लिमिटेड देगा आईटीआई के युवाओं को प्रशिक्षण, हुआ एमओयू

in #wortheumnewslast year

Screenshot_20230421_182253~2.jpg
भोपाल, 21 अप्रैल केन्द्र सरकार की ड्यूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग (डीएसटी) में शासकीय संभागीय आईटीआई ग्वालियर, इंदौर और भोपाल के साथ वोल्टास लिमिटेड ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।एमओयू के अनुसार प्रशिक्षणार्थी मैकेनिक, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग ट्रेड का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान स्टाइपेण्ड भी प्राप्त होगा।
जनसम्पर्क अधिकारी बिन्दु सुनील ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि शासकीय आईटीआई ग्वालियर, इंदौर एवं भोपाल के प्रशिक्षणार्थी संस्थान में सैद्धांतिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद वोल्टास लिमिटेड की विनिर्माण, इंजीनियरिंग समाधान, रख-रखाव सेवाओं एवं मरम्मत सुविधा में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य प्रशिक्षणार्थियों को कार्य के वास्तविक दुनिया के माहौल में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना तथा रेफ्रिजरेशन एण्ड एयर कंडीशनिंग मैकेनिक के क्षेत्र में कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करना है। प्रशिक्षण से रोजगार के साथ स्व-रोजगार के भी अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही उद्योग की आवश्यकताओं और कार्यबल के कौशल के बीच की खाई को पाटने में मददगार साबित होगा। प्रशिक्षणार्थी शासकीय आईटीआई में शैक्षणिक-सत्र 2023-24 से प्रवेश ले सकेंगे।
उन्होंने बताया कि एमओयू जीएन अग्रवाल, अतिरिक्त संचालक कौशल विकास संचालनालय मध्यप्रदेश के मार्गदर्शन में निष्पादित किया गया। शासकीय आईटीआई इंदौर के प्राचार्य जीएस साजापुरकर एवं टीपीओ विपिन पुरोहित, शासकीय आईटीआई भोपाल के प्राचार्य श्रीकांत गोलाईत एवं टीपीओ विलास नागदावने एवं वोल्टास लिमिटेड के रवि शर्मा की उपस्थिति में एमओयू का आदान-प्रदान हुआ।