Eid Special: ये हैं दुनिया की 6 सबसे खूबसूरत मस्जिदें, जहां एक बार जरूर जाना चाहेगा हर मुस्लिम

in #eid2 years ago

Wortheum niws:-Most Beautiful Mosque in the world: दुनिया में कई ऐसी मस्जिद हैं, जिनकी खूबसूरती देखकर आप हैरान रह जाएंगे. ये किसी महल से ज्यादा मन...
ईरान की शेख लोटफुल्ला मस्जिद ईरानी वास्तुकला का एक आश्चर्यजनक उदाहरण है. यह मस्जिद ईशफहान में स्थित है. शेख अब्बास प्रथम के शासनकाल के दौरान 1602-1619 के बीच निर्मित इस मस्जिद में एक अस्पताल, शाही टकसाल और शाही कारवां सराय जैसे स्थान भी है.
इजरायली शहर जेरूसलम में स्थित अल-अक्सा मस्जिद इस्लाम का तीसरा सबसे पवित्र स्थल माना जाता है. यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त अल-अक्सा मस्जिद मुसलमानों और यहूदियों के लिए एक पवित्र स्थल है. ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मुहम्मद को स्वर्ग में चढ़ने से पहले मक्का में अल-हरम मस्जिद से यहां ले जाया गया था. (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)
संयुक्त अरब अमीरात की शेख जायद ग्रैंड मस्जिद भी दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदों में शुमार है. 1996 में निर्मित शेख जायद ग्रैंड मस्जिद इस्लामी वास्तुकला की विभिन्न शैलियों को शामिल करती है. 100 मीटर की ऊंचाई के साथ मस्जिद में 82 गुंबद, एक हजार से अधिक स्तंभ, 24 कैटर सोने का पानी चढ़ा हुआ झूमर और दुनिया में सबसे बड़ा हाथ से बुना हुआ कालीन है. (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)