Ganga Dussehra2022: गंगा दशहरा आज, जाने स्नान - दान का शुभ मुहूर्त।

in #wortheum2 years ago

गंगा दशहरा के दिन मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं. ऐसे में इस दिन गंगा नदी में स्नान, पूजा अर्चना, दान पुण्य करना विशेष महत्व रखता है. ज्योतिषियों की मानें तो 9 जून यानी आज गंगा दशहरा मनाया जा रहा है.गंगा दशहरा पर हस्त नक्षत्र का योग बन रहा है. ऐसे में इस बार स्नान, पूजा-अर्चना, दान का विशेष योग बन रहा है.

हल्द्वानी: जेष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाने का विधान है. शास्त्रों के अनुसार गंगा दशहरा सदियों से मनाया जा रहा है. इस बार गंगा दशहरा 9 जून यानी आज मनाया जा रहा है. ऐसे में विशेष शुभ संयोग भी बन रहे हैं. लिहाजा, इस बार गंगा दशहरा काफी खास रहेगा.

ज्योतिषाचार्य पंडित नवीन चंद्र जोशी के मुताबिक, जेष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है. इस बार 9 जून दिन गुरुवार को गंगा दशहरा का शुभ योग बन रहा है. कहा जाता है कि 10 पापों को हरने वाले गंगा दशहरा पर अपने आप में विशेष महत्व रखता है.

गंगा दशहरा स्नान-दान का शुभ मुहूर्त
शास्त्रों के अनुसार इस दिन मां गंगा जीवों और मनुष्य की कल्याण के लिए पृथ्वी पर अवतरित हुई थी. राजा भागीरथ की कठिन तपस्या के बाद भगवान विष्णु के चरणों का पालन करते हुए मां गंगा शिव की जटाओं से गंगोत्री से प्रकट हुई थी. जो आज मां गंगा पूरे विश्व की कल्याण कर रही हैं.

ः स्नान का पावन पर्व: जानें क्यों मनाया जाता है गंगा दशहरा और क्या है महत्व

मान्यता है कि गंगा दशहरा के मौके पर विशेषकर गंगा जी में स्नान करने, गंगा की पूजा करने का बड़ा ही महत्व है. इस दिन दान पुण्य करने का भी अपने आप में महत्व होता है. साथ ही गंगा दशहरा मनुष्य के लिए सबसे बड़ा संदेश है कि नदियां हम सभी की पूजनीय हैं और इनकी रक्षा करना हम सभी का कर्तव्य बनता है.IMG_20220609_132508.jpg