नशे के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

in #panipat2 years ago

नशे के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजनIMG-20220614-WA0013.jpg : पानीपत पुलिस ने युवाओं को नशे से दूर रहकर अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए नशे के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक किया।

12 जून से 26 जून तक नशे के खिलाफ एक विशेष अभियान “नशे से आजादी पखवाड़ा” शुरू किया गया है। पुलिस अधीक्षक श्री शशांक कुमार सावन ने जिले में जागरूकता अभियान के सफल आयोजन के लिए सभी थाना प्रबंधकों को विशेष दिशा निर्देश देने के साथ ही उप-पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री वीरेंद्र सैनी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।
जिला पुलिस की विभिन्न टीमें प्रतिदिन विभिन्न कॉलोनियों व गांवों में जाकर लोगों को नशे के दुष्परिणामों के बारे में जानकारी देकर जागरूक कर रही है। इसी क्रम में मंगलवार को थाना शहर पुलिस की टीम ने टैक्सी स्टेंड पर व थाना सदर पुलिस की टीम ने बाबरपुर मंडी में लोगों को जागरूक किया।

इस दौरान पुलिस टीमों द्वारा आमजन को नशे के दुष्प्रभाव बारे जानकारी देते हुए बताया कि नशे की शुरूआत पहले मजे और मित्रों के साथ जश्न से होती है। धीरे-धीरे नशे के अंधकार जाल में फंसता चला जाता है, उससे कभी निकल नहीं पाता। वह अपने जीवन के सारे लक्ष्य से दूर होता चला जाता है और नशेड़ी जीवन की तरह अग्रसर हो जाता है। अपने परिवार से मानसिक और जज्बाती तौर से कोसो दूर चला जाता है। जो लोग नशे की लत में पड़ जाते है उन्हे लगता है कि नशा करके उसके सारे दुखों पर पूर्ण विराम लग जायेगा। लेकिन वास्तव में यह सोच गलत है। कुछ लोग अपने दुखों को भूलने की बात कहते हुए नशे का सहारा लेते है। जिससे शारीरिक व आर्थिक हानि होती है।
जिला पुलिस लगातार मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई कर रही है, मगर लोगों में नशा के खिलाफ जागरूकता पैदा करने तथा इस अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए जन सहयोग अति आवश्यक है।

किसी भी देश का भविष्य और तरक्की युवाओं पर टिकी होती है। देश की युवा पीढ़ी अगर गलत रास्ते में चले जाएं तो निश्चित तौर पर देश का भविष्य अधंकार में चला जाता है। नशे के कारण इंसान सही और गलत का फर्क भूल जाता है। उन्होंने युवा वर्ग व आम नागरिकों को नशे से दूर रहने की अपील की।

  पानीपत पुलिस की आमजन से अपील है कि ड्रग्स के कारोबार की रोकथाम व इसमें संलिप्त आरोपियों की धरपकड़ के लिये पुलिस का सहयोग करें। कोई भी व्यक्ति जिसके पास ड्रग्स के कारोबार या इसमें संलिप्त लोगों के बारे में विश्वसनीय सूचना है तो वह पानीपत एंटी नारकोटिक्स सैल के इंचार्ज के मोबाइल नम्बर 7419600124 या संबधित थाना प्रभारी, सीआईए प्रभारी या चौकी इंचार्ज के नंबर पर दे सकते हैं। सूचना प्राप्ती के बाद सूचना का सत्यापन कर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी और सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जायेगी।