महंगाई की बढ़ती रफ्तार पर इस बार लगेगी लगाम, 12 जुलाई को जारी होंगे आंकड़े

in #business2 years ago


देश में महंगाई में 12 जुलाई को जारी कि जाने वाले आंकड़ों में बड़ा उतार-चढ़ाव दिखने के आसार कम है। आंकलन के मुताबिक सरकार की तरफ से किए गए तमाम उपायों की वजह से जून महीने में लगातार बढ़ती जा रही महंगाई की रफ्तार को काबू करने की कोशिश कामयाब होती दिख रही है और इसमें ज्यादा बढ़त की आशंका नहीं। ऐसे में महंगाई 7 फीसदी के आस पास ही रह सकती है। मई में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक महंगाई दर 7.04 फीसदी थी।
महंगाई के ज्यादा न बढ़ने के पीछे एक वजह ये है कि सरकार की तरफ से घटाए गए पेट्रोल और डीजल के दामों से ट्रांसपोर्टेशन की लागत काफी घटी है, जिसका सीधा असर सभी वस्तुओं पर देखने को मिल सकता है। खाने पीने से जुड़ी कुछ चीजों के दामों में तेज बढ़त देखी गई है ,लेकिन ट्रांसपोर्टेशन की लागत घटने से बढ़ते दामों का बड़ा असर आंकड़ों में नहीं दिखाई देगा।
रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के आंकलन के मुताबिक अप्रैल और मई 2020 के मुकाबले जून 2022 ढुलाई भाड़े में व्यापक तौर पर कमी देखी गई है। एजेंसी ने 159 रूट पर ट्रांसपोर्टर्स से बात की जो अलग अलग चीजों की ढुलाई करते हैं। इन रूटों में से जून में 144 में भाड़ा घटा है। वहीं केवल 12 में बढ़ा है। मई में 41और अप्रैल में 143 रूटों पर भाड़ा बढ़ा था। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जून महीने में सामान की आवाजाही की लागत घटी होगी।
जून महीने में कई सब्जियों की कीमतों जरूर ऊंची बनी रही हैं। खाने के तेल के दाम में आई नरमी की उम्मीद से खाने पीने की चीजों की कुल महंगाई पिछले महीने के आस पास ही बने रहने के आसार हैं। उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के मुताबिक आटे की महंगाई में मई में 0.07 फीसदी से बढ़कर जून में 2.1 फीसदी पर पहुंच गई है। सब्जियों में टमाटर के दाम भी 20 फीसदी से ज्यादा चढ़े हैं। इसके अलावा आलू के दाम करीब 10 फीसदी और प्याज 2.5 फीसदी के करीब महंगा हुआ है।
खाने के तेल के दामों में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी गई है। साथ ही दालों के दाम में भी मामूली गिरावट ही रही है। खाने पीने की चीजों के अलावा मई के आखिर में पेट्रोल और डीजल के ऊपर से घटाई गई एक्साइज ड्यूटी के चलते मई के मुकाबले जून में पेट्रोल और डीजल के दाम भी घटे हैं। ऐसे में कुल मिलाकर महंगाई के पिछले महीने के आस पार ही बने रहने के आसार जताए जा रहे हैं।

Sort:  

Good job

Ok

Sir i follow you can you please follow me

Ok

Ik

https://wortheum.news/@sumitgarg#
Please follow me like my News 👆👆👆