केशव मौर्य के ससुराल वाले ग्राम पंचायत का बदलेगा नाम, जिला पंचायत में प्रस्ताव पेश

in #politics2 years ago


उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की ससुराल कौशांबी के जिस ग्राम पंचायत में है उसका नाम बदलने की कवायद शुरू हुई है। कौशाम्बी जिला पंचायत के वार्ड नंबर 12 के सदस्य तूफान सिंह यादव ने जिला पंचायत की बैठक में ग्रामसभा का नाम अफजलपुरवारी से बदलकर शिवपुरवारी करने का प्रस्ताव रखा है। अभी इस पर कोई फैसला तो नहीं हुआ है लेकिन प्रस्ताव स्वीकार कर सदन की कार्यवाही में इसे शामिल कर लिया गया है।

नाम बदलने के पीछे तूफान सिंह यादव का तर्क है कि 1952 में इस ग्राम पंचायत का नाम पहले शिवपुर था। बाद में इसका नाम बदलकर अफजलपुरवारी किया गया। कहा कि अफजलपुरवारी की जगह पुराना नाम रखा जाए या फिर महापुरुषों के नाम पर गांव का नाम रख दिया जाए। उनका एक और तर्क है कि देश की संसद पर हमले के मास्टरमाइंड अफजल के नाम पर ग्राम पंचायत का नाम नहीं होना चाहिए।

अफजलपुरवारी सिराथू तहसील से 15 किलोमीटर दूर है। इस ग्राम पंचायत में पांच मजरे हैं और पांच हजार की आबादी है। केशव प्रसाद मौर्य की पत्नी राजकुमारी मौर्य का मायका खूझा इसी ग्राम पंचायत का हिस्सा है।

जानकारों का कहना है कि सदन की अगली बैठक में इस मसले पर चर्चा हो सकती है। दूसरी ओर यह भी कहा जा रहा है कि यदि अफजलपुरवारी का नाम बदला भी गया तो डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की ससुराल का नाम खूझा ही रहेगा, क्योंकि वह राजस्व गांव है।