बकरी के दूध के फायदे और नुकसान

in #health2 years ago

Goat-Milk-Benefits-and-Side-Effects-in-Hindi.jpg
जिस तरह लोग अच्छी सेहत और तंदुरुस्ती के लिए गाय के दूध का सेवन करते हैं। उसी तरह बकरी के दूध का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यह दूध आपको पोषण देने के साथ-साथ कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से भी राहत पहुंचा सकता है। इस लेख को पढ़ने पर आप खुद ही समझ जाएंगे कि बकरी का दूध किस प्रकार हमारे लिए लाभदायक हो सकता है। ध्यान रहे कि बकरी का दूध हर किसी को फायदा पहुंचाए, यह संभव नहीं है। कुछ लोगोंं को इससे नुकसान भी हो सकता है। इसलिए, बकरी के दूध का सेवन डॉक्टर से पूछकर ही करना चाहिए। स्टाइलक्रेज के इस लेख में बकरी के दूध के उपयोग और बकरी के दूध के फायदे बारे में विस्तार से बताया गया है।

बकरी के दूध के फायदे –

हृदय के लिए अच्छा
हमारे शरीर के सबसे अहम अंग में से एक हृदय है। इसे स्वस्थ रखने पर हम बड़े जोखिम से बच सकते हैं। एक शोध के अनुसार, बकरी के दूध में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हृदय के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है। मैग्नीशियम हृदय की धड़कन को बनाए रखने में मददगार होता है (1)। इसके अलावा, डॉक्टरों की मानें तो इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है, जिस कारण यह ह्रदय और धमनियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि बकरी के दूध से लाभ में स्वस्थ हृदय भी शामिल है।

सूजन को कम करने के लिए
शायद आपको यकीन न हो, लेकिन यह बात पूरी तरह सत्य है कि बकरी के दूध के उपयोग से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है। दरअसल, बकरी के दूध में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं

हड्डियों की मजबूती
बकरी के दूध के उपयोग से हड्डियों को लाभ पहुंचाया जा सकता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार, बकरी के दूध का सेवन करने पर हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, बकरी के दूध को कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना गया है। साथ ही इसमें कुछ मात्रा मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की भी होती है।फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम मिलकर हड्डियों को स्वस्थ रखने का काम कर सकते हैं

चयापचय के लिए
बकरी के दूध से लाभ में बेहतर चयापचय भी शामिल है। एक अध्ययन के मुताबिक, बकरी का दूध उन लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है, जिनका शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित करने में असमर्थ होता है। इसका सेवन करने से शरीर में आयरन और कॉपर के चयापचय में मदद मिल सकती है (3)। इसलिए, बकरी के दूध का सेवन करना अन्य दूध की तुलना में ज्यादा बेहतर हो सकता है।

आसानी से पचने योग्य
बकरी के दूध और उससे बने खाद्य पदार्थ को पचाने में आपको आसानी हो सकती है। बकरी के दूध में पाया जाने वाले प्रोटीन गाय के दूध में मिलने वाले प्रोटीन के मुकाबले जल्दी पच जाता है। साथ ही इसमें गाय की दूध की तुलना में लैक्टोज भी कम होता है। ऐसे में इसे पचाना आसान हो सकता है और इससे पेट को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है

गाय के दूध से बेहतर
बकरी का दूध गाय के दूध से बेहतर हो सकता है क्योंकि इसमें अल्फा-एस 1-कैसिइन (alpha-S1-casein) का स्तर कम होता है। ऐसे में इसे शरीर बेहतर तरीके से सहन कर सकता है। इसके अलावा बकरी के दूध में छोटे आकार के फैट ग्लोब्यूल्स (fat globules) होते हैं, जिसे शरीर आसानी से सह सकता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार
बकरी का दूध शरीर के विकास के साथ-साथ मस्तिष्क में भी मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, बकरी के दूध में लिनोलिक एसिड पाया जाता है। लिनोलिक एसिड मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देने का काम करता है। इसके अलावा, चिंता से मुक्त करने में भी सहायता पहुंचा सकता है

गर्भावस्था के दौरान लाभदायक
गर्भावस्था के दौरान ज्यादातर महिलाओं को कब्ज की समस्या होने लग सकती है। जैसा कि ऊपर बताया गया है कि बकरी का दूध आसानी से पच सकता है। वहीं, बकरी के दूध में प्रीबायोटिक ऑलिगोसेकेराइड्स (prebiotic oligosaccharides) की मात्रा अधिक होती है, इसलिए कब्ज की परेशानी में यह फायदेमंद हो सकता है।इसलिए ऐसा माना जा सकता है कि बकरी के दूध का इस्तेमाल गर्भवती को कब्ज के समस्या से दूर रख सकता है। फिलहाल, इस पर किसी तरह का सटीक वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान बकरी के दूध के सेवन से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

एनीमिया को रोकना
शरीर में आयरन की कमी होने से एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है। एनीमिया होने पर खून पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई करने में असमर्थ होता है )। वहीं, बकरी के दूध में कुछ मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि एनीमिया की समस्या को दूर करने में बकरी का दूध फायदेमंद हो सकता है । हालांकि, इस विषय में अभी सटीक शोध की आवश्यकता है। ऐसे में एनीमिया की परेशानी में सिर्फ बकरी के दूध पर निर्भर न रहें, बल्कि डॉक्टरी परामर्श लें।

. त्वचा की सेहत बढ़ाने के लिए
बकरी के दूध के फायदे आपकी त्वचा पर भी नजर आ सकते हैं। ऐसे में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट गुण मददगार हो सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के फ्री रेडिकल्स को खत्म करने का काम कर सकते हैं)। वहीं, बकरी के दूध में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि बकरी का दूध त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने का काम कर सकता है।

बाल स्वास्थ्य में सुधार
एक शोध के अनुसार, कई पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों का झड़ना शुरू हो सकता है। इनमें विटामिन-ए और विटामिन-बी भी शामिल है। वहीं, बकरी के दूध में विटामिन ए और विटामिन बी पाए जाते हैं, जो आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने का काम कर सकते हैं।

बकरी के दूध के नुकसान –
बकरी के दूध के फायदे के साथ-साथ कुछ दुष्प्रभाव भी हैं, जो इस प्रकार हैं -

जिन लोगों को जल्दी एलर्जी होती है या जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी उन्हें बकरी के दूध का सेवन करने से समस्या हो सकती है।ऐसे में बेहतर है बकरी के दूध के सेवन से पहले डॉक्टरी सलाह ली जाए।

बकरी के दूध में फैट होता है, इसलिए वजन कम करने के डाइट में इसे शामिल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें।

बकरी का दूध शिशुओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है।शिशु को बकरी का दूध देने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह लें। खासतौर पर एक साल या उससे कम उम्र के बच्चे को देने से पहले।