उर्वरकों का निर्धारित से अधिक स्टॉक नहीं करने के ‌‌..... .

in #bikaner2 years ago

उर्वरकों का निर्धारित से अधिक स्टॉक नहीं करने के
लिए उप निदेशक कृषि विस्तार ने किया निरीक्षण’
1 सप्ताह में उपलब्ध हो जाएगा मांग के अनुसार उर्वरक’

बीकानेर,8 अक्टूबर। जिले में रबी सीजन के लिए कृषकों की मांग के अनुसार उर्वरको की आपूर्ति इफको, कृभको, आईपीएल, चम्बल फर्टीलाइजर्स, हिंडालको, जीएसएफसी,आरसीएफ सहित विभिन्न कंपनियों द्वारा अगले एक सप्ताह में कर दी जाएगी।
उप निदेशक कैलाश चौधरी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन कंपनियों द्वारा डीएपी, यूरिया तथा एनपीके आदि उर्वरकों की आपूर्ति की जाएगी। उर्वरकों की ज़िले में कोई कमी नहीं है।
उपनिदेशक कृषि (विस्तार) जिला परिषद बीकानेर कैलाश चौधरी ने गुण नियंत्रण अभियान के तहत शनिवार को आरडी 465 स्थित कृषि आदान विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कृषि अधिकारी भैराराम गोदारा, कृषि पर्यवेक्षक धन्नाराम प्रेमकुमार, हनुमान बेनीवाल व राकेश गोदारा ने आदान विक्रेताओं से चार नमूने लिए तथा अनियमितता वाले विकताओं के आदानों के विक्रय पर रोक लगायी गयी, साथ ही नोटिस जारी कर अनियमितता नहीं करने एवं गुणवत्तापूर्ण आदान सबको उपलब्ध करवाने हेतु भी निर्देशित किया गया।
उन्होंने कहा कि यदि कोई उर्वरक विक्रेता निर्धारित से अधिक स्टॉक रखता हुआ पाया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में रबी सीजन की बुवाई को ध्यान में रखते हुये खाद एवं उर्वरकों जैसे यूरिया, डी.ए.पी. आदि की सुचारू उपलबलता के लिए जायजा लेकर किसी भी उपटक की कमी नहीं होने दी जाएगी तथा कृषकों को मांग के अनुसार उर्वरको की आपूर्ति सुनिश्चित करवाईं जा रही है। इसके लिए नियमित निरीक्षण किया जा रहा है। इस दौरान निर्धारित से अधिक स्टॉक नहीं करने हेतु निर्देशित भी किया गया है।