बिजनौर के नए एसपी अभिषेक झां का संक्षिप्त परिचय।

in #administrative2 months ago

IMG-20240713-WA0299.jpg
बिजनौर के नए एसपी अभिषेक झां का संक्षिप्त परिचय।।

साहस से चुनौतियां के दलदल से निकलकर अभिषेक बने IPS

आईपीएस अभिषेक का जन्म 25 अक्टूबर 1988 को बिहार के कटिहार में भरत भूषण झा के परिवार में हुआ था। उनके पिता डीएम कार्यालय में हेड क्लर्क और उनकी माता एक टीचर है।आईपीएस अफसर अभिषेक की प्राथमिक शिक्षा से लेकर हाईस्कूल तक की शिक्षा कटिहार में ही पूर्ण हुई। इसके पश्चात उन्होंने पटना से इटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की।

जिलाधिकारी कार्यालय में तैनात हेड क्लर्क के बेटे ने चरितार्थ किया है। बचपन से ही पढ़ाई में होनहार युवक के मांइड में सिविल सर्विस में जाने का जहन बना तो युवक ने नौकरी छोड़ दी और आईपीएस बनने के लिये युवक ने कड़ी मेहनत के साथ प्रथम बार यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन वह सफल नहीं हो पाये। इसके बाद पोएट्री को हॉबी मानने वाले युवक ने अपनी ऊर्जा को कम नहीं होने दिया और तीसरी बार में सिविल सर्विस का एग्जाम पास कर आईपीएस बन गये। आईपीएस बनकर युवक ने पिता क्लर्क और अध्यापिका माता का नाम रोशन कर दिया।

जी हां हम बात कर रहे हैं साल 2015 बैच के आईपीएस अफसर और शामली के पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात अभिषेक की।आईपीएस अभिषेक का जन्म 25 अक्टूबर 1988 को बिहार के कटिहार में भरत भूषण झा के परिवार में हुआ था। उनके पिता डीएम कार्यालय में हेड क्लर्क और उनकी माता एक टीचर है। आईपीएस अफसर अभिषेक की प्राथमिक शिक्षा से लेकर हाईस्कूल तक की शिक्षा कटिहार में ही पूर्ण हुई। इसके पश्चात उन्होंने पटना से इटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की। आईपीएस अधिकारी अभिषेक ने इंटर के बाद कालीकट के इंजीनियरिंग कॉलेज से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की। डिग्री हासिल करने के बाद आईपीएस अफसर का चयन मल्टी नेशनल कम्पनी में हो गया था।

आईपीएस अफसर को एमएनसी कम्पनी में बेहतरीन पैकेज मिलता था लेकिन साल 2011 में उन्होंने सिविल सर्विस में जाने के लिये अपने पापा की सलाह के बाद नौकरी छोड़ दी थी।आईपीएस अफसर ने साल 2012 में पहला अटेम्पट दिया था लेकिन वह उसमें सफल नहीं हो पाये थे। आईपीएस अफसर तीसरे प्रयास में सिविल सर्विस की परीक्षा पास कर साल 2015 बैच के आईपीएस अफसर बन गये थे। अंडर ट्रेनी के रूप में आईपीएस अफसर अयोध्या, झांसी, आगरा, अलीगढ़ और नोएडा में डीसीपी क्राईम के पद पर तैनात रहे। शासन ने आईपीएस अफसर अभिषेक का नोएडा डीसीपी क्राईम के पद से तबादला कर उन्हें शामली का पुलिस अधीक्षक बनाया। और आज जिला बिजनौर के पुलिस अधीक्षक है।

ब्यूरो रिपोर्ट रामनाथ गोस्वामी