कृषि यंत्रों के लिए किसान अब 27 मई तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन :

in #faridabad2 years ago

कृषि यंत्रों के लिए किसान अब 27 मई तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन : FB_IMG_1653284444988.jpg डीएस यादव

नारनौल, हरियाणा कृषि विभाग की ओर से आधुनिक कृषि यंत्र खरीदने के लिए किसान अब 27 मई तक विभाग की वेबसाइट एग्री हरियाणा डॉट जीओवी डाट इन पर आवेदन कर सकते हैं। पहले आवेदन की तिथि 20 मई थी अब इसे बढ़ाकर 27 मई कर दिया गया है।

यह जानकारी देते हुए सहायक कृषि अभियंता इंजीनियर डीएस यादव ने बताया कि जिन किसानों ने किसी कारण से कृषि यंत्रों पर अनुदान देने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया था अब वह किसान 27 मई तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कृषि यंत्रों पर अनुदान लेने के लिए किसान को ऑनलाइन आवेदन के समय ही आधार कार्ड व ट्रैक्टर की आरसी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। उन्होंने बताया कि यदि किसी यंत्र के लिए आवेदक किसानों की संख्या संबंधित कृषि यंत्रों के विभाग द्वारा आवंटित लक्ष्य से अधिक होगी तो लाभार्थियों का चयन जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति द्वारा ड्रा के माध्यम से किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि चयनित लाभार्थियों को संबंधित कृषि यंत्र विभाग की ओर से अनुमोदित निर्माताओं से ही खरीदना होगा। अनुमोदित निर्माताओं की सूची विभागीय पोर्टल पर उपलब्ध होगी। कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन के समय किसानों को मूल खरीद बिल एवं उन सभी दस्तावेजों की मूल कॉपी दिखानी होगी जो ऑनलाइन आवेदन के वक्त किसानों ने पोर्टल पर अपलोड की थी। इस संबंध में अन्य किसी जानकारी के लिए किसान किसी भी कार्य दिवस को सहायक कृषि अभियंता कार्यालय नारनौल में संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं।

बॉक्स-

किन यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी

नारनौल। सहायक कृषि अभियंता इंजीनियर यादव ने बताया कि विभाग की ओर से जारी हिदायतों के अनुसार कपास बीजाई मशीन, ट्रैक्टर चालित स्प्रे पम्प, सीधी धान बीजाई मशीन, ट्रैक्टर चालित रोटरी वीडर ( 2 रो व 3 रो ) 12 हॉर्स पावर से ज्यादा पावर टिलर, बरिकेट मेकिंग मशीन, स्व चालित 3 और 4 व्हील वाला रिपर बाईंडर, मक्का बीजाई मशीन, मक्का निकालने का थ्रेशर एवं नुमाटिक प्लांटर पर अनुदान के लिए किसान आवदेन कर सकते हैं।

बॉक्स:

कैसे करें आवदेन

नारनौल। सहायक कृषि अभियंता इंजीनियर यादव ने बताया कि किसानों कृषि यंत्रों के लिए विभागीय वेबसाइट पर एग्री हरियाणा डॉट जीओवी डाट इन पर 27 मई तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए किसान को उक्त पोर्टल पर अपना परिवार पहचान पत्र , मेरी फसल मेरा ब्यौरा का पंजीकरण प्रमाण पत्र , पैन कार्ड , हरियाणा राज्य में पंजीकृत ट्रैक्टर का वैध पंजीकरण प्रमाण पत्र ( आर सी ) , बैंक खाता संख्या एवं आईएफएससी कोड सहित रदद चेक की कॉपी, बैंक स्टेटमेंट अथवा पासबुक की कॉपी तथा स्वयं घोषणा पत्र की प्रति ऑनलाइन अपलोड करनी होगी । यदि आवेदक अनुसूचित जाति / लघु / सीमांत श्रेणी से संबन्धित है तो उसे श्रेणी का वांछित प्रमाण पत्र ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन के समय अपलोड करना होगा।

बॉक्स

ये होंगे सबसिडी के लिए योग्यता के मापदंड

नारनौल। सहायक कृषि अभियंता इंजीनियर यादव ने बताया कि उक्त कृषि यंत्रो पर अनुदान के लिए सिर्फ वे ही किसान आवेदन कर सकते हैं जिसने गत 5 वर्षों के दौरान विभाग की किसी भी स्कीम में इन यंत्रों पर अनुदान न लिया हो। एक किसान तीन तरह के अलग अलग कृषि यंत्रों के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा जिन कृषि यंत्रों पर अनुदान 2.5 लाख रुपये से कम है उन कृषि यंत्रों के लिए किसान को ऑनलाइन आवेदन के समय 25 सौ रुपए बुकिंग राशि जमा करवानी होगी तथा जिन कृषि यंत्रों पर अनुदान राशि 2.5 लाख रुपये से अधिक है उन कृषि यंत्रों के लिए 5 हजार रुपए बुकिंगराशि जमा करवानी होगी।