जिला कलेक्टर रहे श्रीकोलायत के दौरे पर सरकारी कार्यालयों के निरीक्षण किया

in #collector2 years ago

IMG-20221013-WA0036.jpgजिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गुरुवार को श्रीकोलायत में आयोजित उपखंड स्तरीय जनसुनवाई का निरीक्षण किया तथा आमजन की समस्याएं सुनी। उन्होंने उपखंड अधिकारी तथा तहसीलदार कार्यालय सहित गजनेर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया।
जनसुनवाई के दौरान जिला कलेक्टर ने खनन विभाग की लीज का राजस्व रिकॉर्ड में अंकन नहीं होने को गंभीरता से लेते हुए खनि अभियंता को दूरभाष पर निर्देश दिए कि विभाग द्वारा जारी लीज, ऑर्डर तथा नक्शा आदि उपखंड अधिकारी को भिजवाएं तथा लीज का अंकन राजस्व रिकॉर्ड में किया जाए। उन्होंने अवैध खनन पर प्रभावी अंकुश लगाने के निर्देश दिए। माधोगढ़ में आंगनबाड़ी केंद्र पर स्थानीय लोगों द्वारा अतिक्रमण किए जाने की शिकायत पर उन्होंने पुलिस विभाग को स्थानीय प्रशासन के सहयोग से अविलंब कब्जा हटाने के निर्देश दिए। टेल क्षेत्र तक नहरी पानी नहीं पहुंचने की शिकायत पर जल संसाधन विभाग के अभियंता को पुलिस और स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सर्वे करते हुए अवैध साइफन तत्काल हटाने तथा पानी की चोरी करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।
इस दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत क्लेम दिलवाने, खेल मैदान विकसित करने, स्पीड ब्रेकर बनवाने, स्कूलों में स्टाफ नियुक्त करने, अतिरिक्त जीएसएस बनवाने सहित 29 परिवाद प्राप्त हुए। जिला कलेक्टर ने सभी परिवादों का समयबद्ध निस्तारण करते हुए परिवादी को समयबद्ध जवाब देने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इन प्रकरणों की मॉनिटरिंग तथा आमजन को राहत दिलाने के उद्देश्य से कार्य करें।
कपिल सरोवर का किया निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने कपिल सरोवर में जलीय वनस्पति और खरपतवार को हटाने के कार्य का अवलोकन किया तथा इसे शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी कार्तिक पूर्णिमा मेले के अवसर पर सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखी जाए। कोरोना संक्रमण के दो साल बाद होने वाले मेरे के दौरान अधिक मुस्तैदी बरती जाए। उन्होंने मेले के दौरान श्रद्धालुओं के ठहराव, पार्किंग सहित विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा की।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की देखी व्यवस्थाएं
जिला कलेक्टर ने श्री कोलायत के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां ओपीडी, आईपीडी, दवा वितरण केंद्र, वार्डों आदि का अवलोकन किया तथा साफ-सफाई को और अधिक चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए। निर्माणाधीन ट्रॉमा सेंटर का अवलोकन भी किया तथा निर्माण कार्य पूर्ण गुणवता के साथ करने के निर्देश दिए।
उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों से व्यवस्था संबंधी फीडबैक लिया तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया।
विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने श्रीकोलायत के उपखंड अधिकारी, तहसीलदार कार्यालय एवं गजनेर पुलिस थाना का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी कार्यालय में सरकारी रिकॉर्ड अपडेट तथा पत्रावलियों को व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए साथ ही कार्मिकों को समय पर आने, राज्य तथा जिला स्तर से चाही गई सूचना को समय पर उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया। थाने में विभिन्न बैरकों, मालखाना और स्वागत कक्ष का निरीक्षण किया।
इस दौरान श्रीकोलायत के उपखंड अधिकारी प्रदीप चाहर, तहसीलदार मोहर सिंह, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार, जिला रसद अधिकारी भागूराम महला, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीणा, उपनिवेशन तहसीलदार बिहारी लाल तथा झंवरलाल सेठिया मौजूद रहे।