माँ बगलामुखी प्राकट्य दिवस कल... प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी

in #agarmalwa2 years ago

नलखेड़ा आगर मालवा। माँ बगलामुखी प्राकट्य दिवस पर विश्व प्रसिद्ध सिद्धपीठ माँ बगलामुखी मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया गया है। दिनभर भक्तगण माता रानी के दर्शन पूजन कर माँ का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।
विश्व भर के असंख्य भक्तों की मनोकामना पूर्ण करने वाली, शत्रुओ पर विजय का वरदान देने वाली माँ बगलामुखी का आज प्राकट्य दिवस है। धर्मग्रंथो में उल्लेख अनुसार लक्ष्मणा नदी के किनारे चारों ओर से श्मशान से घिरे इस स्थान पर सैकड़ो हजारों वर्ष पूर्व माता रानी प्रकट हुई थी। तभी से इस चमत्कारिक स्थान पर राजा-महाराजा अपनी मनोकामना को लेकर एवं शत्रुओं पर विजय का वरदान प्राप्त करने हेतु आराधना करते रहते थे।
महाभारत काल मे पांडवों द्वारा कौरवों पर विजय प्राप्त करने के लिए यहाँ माता रानी की साधना आराधना की गई थी। वही राजा विक्रमादित्य द्वारा पुत्र रत्न की प्राप्ति हेतु माँ की आराधना की गई थी। पुत्र रत्न की प्राप्ति के पश्च्यात उनके द्वारा मंदिर परिसर में 80 फिट ऊंची दीपमालिका का निर्माण भी करवाया गया था।
इसी प्रकार वर्तमान समय में भी माता रानी रंक से लगाकर राजा तक की मनोकामना पूर्ण कर रही है। जिसके चलते आज माता का यह मंदिर विश्व भर के भक्तों का आस्था का केंद्र बन चुका है।
धर्मग्रंथों के अनुसार यहाँ माता रानी वैशाख शुक्ल अष्टमी को प्रकट हुई थी तभी से उक्त तिथि पर माता रानी का प्रकटोत्सव मनाया जा रहा है।
आज सोमवार को वैशाख शुक्ल अष्टमी को प्रकटोत्सव मनाने के लिए माता रानी के मंदिर को फूलों से आकर्षक रूप से सजाया गया है वही मंदिर पर आकर्षक विद्युत सज्ज़ा भी की गई है।
प्राकट्य दिवस के एक दिन पूर्व से ही मंदिर में की गई सजावट भक्तों का मन मोह रही है।