लाड़ली लक्ष्मी योजना ने बेटियों को समाज में मान-सम्मान दिलाया - जिलाध्यक्ष श्री बरखेड़ी

in #agarmalwa2 years ago

IMG-20220508-WA0031.jpg
लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारम्भ
जिला स्तरीय कार्यक्रम में लाडली लक्ष्मीयों को किया सम्मान
एक बालिका पर परिवार नियोजन अपनाने वाली तीन दम्पत्तियों को मंच से किया सम्मानित
आगर-मालवा, 08 मई/प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने बेटियों की चिंता कर प्रदेश में सबसे पहले लाडली लक्ष्मी योजना प्रारंभ करके उनकी शिक्षा व विवाह की जिम्मेदारी ली तथा शासकीय नौकरियों में आरक्षण देकर हर क्षेत्र में बेटियों को आगे बढ़ाया और बेटियों ने भी अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवाया हैै आज हर कोई चाहता है कि उनके घर बेटी पैदा हो, अब बेटियां किसी भी परिवार के लिए अभिशाप नहीं रही, बल्कि उसे भगवान का वरदान मानते है, लाड़ली लक्ष्मी योजना ने बेटियों को समाज में मान-सम्मान दिलाया है। यह बात रविवार को जिला मुख्यालय पर लाडली लक्ष्मी उत्सव एवं लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के शुभारंभ अवसर पर पुरानी कृषि उपज मंडी आगर के प्रांगण में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला अध्यक्ष श्री गोविंद सिंह बरखेड़ी ने कही।
कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर एवं लाडली लक्ष्मी बेटियों का पूजन कर किया गया। लाडली लक्ष्मी बेटियों का कलेक्टर श्री अवधेश शर्मा, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर व जिलाध्यक्ष गोविंद सिंह बरखेड़ी द्वारा तिलक एवं पुष्पमाला पहनाकर उनका एवं उनके माता-पिता का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में एक बालिका के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाने वाली तीन दम्पत्तियों को अतिथियों द्वारा मंच से सम्मान किया गया। 10 लाड़ली लक्ष्मीयों को 21 वर्ष तक योजना का लाभ मिलने का अश्वासन प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। लाडली लक्ष्मी योजना में लाभान्वित पांच बेटियों को ड्रायविंग लाइसेंस भी अतिथियों के द्वारा प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में सीईओ जिला पंचायत डीएस रणदा, श्री बंटी ऊंटवाल, श्री दिनेश परमार, कैलाश कुम्भकार, श्री सुनील जैन, श्रीमती संगीता देसाई, आभा चोपड़ा, श्री सतीश शास्त्री श्री अशोक प्रजापत, श्री संतोष गोयल, श्री पारस कोठारी श्री सुरेश बैरागी आदि मंचासीन रहे।
जिलाध्यक्ष श्री बरखेड़ी ने अपने उद््बोधन में आगे कहा कि पहले बेटियों को बेटों के बराबर सम्मान नहीं मिलता था। बेटियों की जगह बेटों का जन्म के समय अधिक खुशियां मनाई जाती थी, किंतु मुख्यमंत्रीजी चैहान के प्रयासों से बेटियांें को समाज में बेटे के बराबर का दर्जा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 2007 में शुरू की गई लाडली लक्ष्मी योजना से बेटी के माता-पिता के ऊपर जो जिम्मेदारिया थी, वहां उससे पूरी तरह मुक्त हो गए हैं, आज बेटी की शिक्षा, सुरक्षा से लेकर उसके विवाह तक की जिम्मेदारी सरकार ने अपने ऊपर ले ली है। प्रदेश सरकार की मंशा है कि बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़कर अपने गांव, जिला, प्रदेश एवं देश को गौरवान्वित करें।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक श्री सगर ने कहा कि पुरुष प्रधान देश में आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं। मैं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान को साधुवाद देना चाहता हूं कि राजा राममोहन राय, बाबा भीमराव अंबेडकर के बाद सामाजिक कुरीतियों को दूर कर महिलाओं को पुरुष के बराबर अधिकार दिलाने में मुख्यमंत्रीजी द्वारा जो प्रयास किए गए हैं वह सराहनीय है, उनके इन प्रयासों से आज महिला हर क्षेत्र में पुरुष के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि अपराधिक गतिविधियों में अधिकतर पुरुष वर्ग ही लिप्त रहता है, महिलाएं तो इन कार्यों से दूर रहती है। महिलाएं हमेशा संवेदनशील रहती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश शासन की लाडली लक्ष्मी योजना महत्वकांक्षी योजना है, जिसका लाभ प्रदेश की बेटियों को मिल रहा है।
कार्यक्रम को श्री बंटी ऊंटवाल में संबोधित कर कहा कि माता-पिता को बेटे-बेटियों में फर्क नहीं समझना चाहिए, जिस तरह एक बेटे के जन्म होने पर खुशियां मनाई जाती है उसी तरह की खुशियां हमें बेटियों के जन्म होने पर भी मनाना चाहिए। श्रीमती संगीता देसाई ने कहा कि बेटे तो एक कुल को ही रोशन करते हैं, जबकि बेटियां तो दो कुल को रोशन करती है, बेटियां हमारा मान, सम्मान एवं अभिमान है। श्रीमती आभा चोपड़ा ने कहा कि पहले बेटियों को अभिशाप समझकर गर्भ में हत्या कर दी जाती थी, किंतु मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार ने बेटियों एवं महिलाओं के प्रति कई योजना संचालित कर उन्हें एक सम्मानजनक स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है। अब हर दंपत्ति अपने घर बेटी का जन्म होने पर उत्सव के रूप में मनाते हैं। दिनेश परमार ने कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि मेरे घर बेटी का जन्म हुआ है, आज बेटी की सफलता के कारण ही मेरा सामाजिक स्तर भी ऊंचा हुआ है।
कार्यक्रम के प्रारंभ जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग भारती अवास्या ने कार्यक्रम के रूपरेखा पर विस्तार से प्रकाश डाला। जिला स्तरीय कार्यक्रम स्थल पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम से लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारम्भ का लाईव प्रसारण सीधा बड़ी एलईडी पर देखा और सुना गया।मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा प्रदेश की लाडली बेटियों को सम्बोधित कर उन्हें शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिले के जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, बड़ी संख्या में उपस्थित लाडली लक्ष्मीयों एवं उनके पालकों द्वारा देखा एवं सुना गया। इस अवसर पर एसडीएम श्री राजेन्द्र सिंह रघुवंशी, महिला बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी मनीषा चैबे सहित समस्त अधिकारी-कर्मचारी की उपस्थिति रही। कार्यक्रम का संचालन एमपी एग्रो के जिला प्रबंधक ओपी वियजवर्गीय द्वारा किया गया तथा आभार सहायक संचालक रीना शर्मा ने माना।
जिला मुख्यालय पर निकाली गई रैली
लाड़ली लक्ष्मी योजना के जिला स्तरीय कार्यक्रम से पूर्व जिला मुख्यालय पर लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित बालिकाओं की उनके माता-पिता के साथ रैली निकाली गई। रैली के दौरान बालिकाओं एवं माता-पिता पर पुष्पवर्षा कर उन्हें ससम्मान मुख्य कार्यक्रम स्थल तक लाया गया। जहां उनके तिलक लगाकर एवं पुष्पमाला पहनाकर सम्मान किया।