हर घर तिरंगा के साथ पौधारोपण का सर्वप्रथम प्रयोग अनूपपुर में*

in #plantation2 years ago

जन अभियान परिषद अनूपपुर का मॉडल हुआ प्रदेश में प्रसिद्ध

अनूपपुर / हर घर तिरंगा अभियान को गाँव - गाँव , घर - घर पहुँचाने के साथ अंकुर अभियान के तहत पौधारोपण का सर्वश्रेष्ठ प्रयोग जन अभियान परिषद के बैनर तले अनूपपुर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता पूर्वक किया गया है । तिरंगा अभियान और पौधारोपण का अनूपपुर मॉडल अब पूरे प्रदेश में प्रसिद्ध हो गया है। इसकी सराहना हो रही है और ग्वालियर चम्बल संभाग के अपनाने के बाद अब इसे पूरे प्रदेश के सभी जिलों में अपनाने की तैयारी हो रही है।
कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना के कुशल मार्गदर्शन में हरियाली अमावस्या 28 जुलाई को जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक उमेश पाण्डेय, जिले के वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी मनोज द्विवेदी के साथ विभिन्न प्रस्फुटन समितियों, समाजसेवी संगठनों के स्वयंसेवकों ने अनूपपुर, जैतहरी, पुष्पराजगढ, कोतमा जनपद के अलग - अलग गाँव एवं नगरीय क्षेत्रों में तिरंगा ध्वज हाथों में लेकर सामूहिक पौधारोपण किया। पौधारोपण के लिये मन्दिर, तालाब, ग्राम पंचायत, अस्पताल, विद्यालय, महाविद्यालय, आंगनबाडी केन्द्र , स्टेडियम,मुक्तिधाम के सुरक्षित परिसरों को चुना गया। यहाँ बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों, समाजसेवियों के साथ आम नागरिकों ने भी तिरंगा झंडा हाथों में लेकर अंकुर अभियान के तहत पीपल, बरगद, आम, जामुन, नीम, अर्जुन,सीताफल,सागौन, अंजीर के पौधे रोपे।
कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना, जिला पंचायत के सीईओ श्री सोजान सिंह रावत, एडीएम सरोधन सिंह सहित जिले के सभी जन प्रतिनिधियों और गणमान्य लोगों ने हर घर तिरंगा अभियान और अंकुर अभियान के समन्वित अनूपपुर मॉडल को सफलता पूर्वक लागू करने के लिये जन अभियान परिषद और जिले के समाजसेवियों, स्वयंसेवकों की प्रशंसा की है।