दैखल में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत लगाया गया शिविर

IMG-20220917-WA0009.jpgशासकीय हितग्राहीमूलक योजनाओं के लाभ से शत-प्रतिशत पात्रताधारी को लाभान्वित करें-जिपं. सीईओ श्री रावत

अनूपपुर 17 सितम्बर 2022/ शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रत्येक पात्रताधारियों को लाभ प्राप्त हो यही मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का मुख्य उद्देश्‍य है। उक्‍ताशय के विचार जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत ने जिले के जनपद पंचायत अनूपपुर के ग्राम दैखल में आयोजित जिला स्तरीय शिविर को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर अनुविभागीय दण्डाधिकारी अनूपपुर श्री कमलेश पुरी, विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष श्री रामदास पुरी, जनपद पंचायत अनूपपुर की अध्यक्ष श्रीमती धनमती सिंह, उपाध्यक्ष श्री तेजभान सिंह, ग्राम पंचायत दैखल सरपंच जनपद सदस्यगण, आस-पास के ग्राम पंचायतों के सरपंच गण सचिव, रोजगार सहायक,विभिन्न पंचायत राज संस्थाओं के पदाधिकारी, जनपद अनूपपुर की सीईओ ऊषा किरण गुप्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत ने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर 2022 तक शासकीय हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस समय अवधि के पश्‍चात् ग्राम पंचायत स्तर से ब्लाक व जिला स्तर के विभागीय अधिकारी इस आषय का प्रमाण पत्र शासन को प्रेषित करेंगे की उनके विभाग की योजना का कोई भी पात्रताधारी शेष नही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान महत्वपूर्ण अभियान है। इस दौरान सभी गंभीरता व जिम्मेदारी से कार्य कर अपने क्षेत्रांतर्गत शत-प्रतिशत पात्रताधारी हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें, अन्यथा समय अवधि के पश्‍चात् कार्यवाही होगी। जनप्रतिनिधिगण से भी उन्होंने लोगों को लाभान्वित किए जाने हेतु मैदानी क्षेत्र का भ्रमण कर जरूरतमंद को लाभ दिलाने सक्रिय भूमिका का निर्वहन करने की बात कही।
इस अवसर पर विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष श्री रामदास पुरी ने मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित किए जा रहे मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की सराहना करते हुए कहा कि अब कोई भी पात्र व्यक्ति शासकीय योजना से वंचित नही रहेगा। उन्होंने शासकीय योजनाओं का लाभ उठाने ग्रामीणों से अपील की। इस अवसर पर विभागीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी।
इसके पूर्व जनप्रतिनिधियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन से शिविर का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने स्टॉल लगाकर हितग्राहियों का पंजीयन कर उन्हें योजनाओं की पात्रता, आवश्‍यक दस्तावेज, आवेदन प्रारूप आदि की जानकारी दी।

मौके पर प्रदान किया गया शासकीय योजनाओं का हितलाभ

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत ग्राम दैखल में आयोजित जिला स्तरीय शिविर में शासकीय योजना के हितग्राहियों को मौके पर हितलाभ प्रदान किया गया, जिसमे स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत तीन हितग्राहियों को 12-12 हजार रुपए का स्वीकृति पत्र, सामाजिक सुरक्षा निःशक्त पेंशन योजना के 9 हितग्राहियों को प्रतिमाह 600 रूपए पेंशन का स्वीकृति पत्र, आयुष्मान भारत निरामयम योजना के 3 हितग्राहियों को कार्ड, लाड़ली लक्ष्मी योजना के 7 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र, 07 किसानों को केसीसी वितरण स्वीकृति पत्र, 3 हितग्राहियों को वैसाखी का वितरण, 4 हितग्राहियों को श्रवण यंत्र का वितरण, 02 हितग्रहियों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत पात्रता पर्ची का वितरण, 03 हितग्रहियों को उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन का वितरण शामिल है।