अघोषित कटौती विभाग की मनमानी से उपभोक्ता परेषान

in #issue2 years ago

IMG-20220912-WA0007.jpgबिजली की अघोषित कटौती विभाग की मनमानी से उपभोक्ता परेषान
ग्रामीणों को बिजली का सपना दिखाकर सपना का कर दिया चकनाचूर बिजली के पोल और तार तो लेकिन बिजली नही
आजादी के 75 वर्ष बाद भी नहीं पहुंची बिजली
अनूपपुर। विधुत विभाग की मनमानी बगैर सूचना के विद्युत सप्लाई बंद होने के कारण आम उभोक्ताओ को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है लोगो का जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। विभाग की मनमानी हठ धर्मिता के कारण अघोषित बिजली कटौती कर देते है जिसका खामियाजा आम ग्रामीणों को भुगतना पड़ता है आये दिन दो से चार घंटे कभी-कभी तो दस-दस घंटे तक की बिजली नही रहती है। सबसे बुरा हाल ग्रामीण फीडर का है। बिजली गायब रहने से कई कामकाज ठप पड़े हैं। ग्रामीणों के अनुसार बिजली सप्लाई बिना कोई सूचना के ही कटौती की जा रही है। बिजली की सप्लाई न मिलने से ग्रामीण वा बिजली उपभोक्ता परेशान है।
विभाग द्वारा रोस्टर के अनुसार नहीं की जाती विद्युत की सप्लाई
रोस्टर के तहत विद्युत व्यवस्था उपलब्धता सुनिश्चित करना संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी होती है स्पस्ट निर्देश है की यदि क्षेत्र से विद्युत की शिकायते आ रही है तो उसे अनदेखा न करें त्वरित निराकरण करे यदि कहीं भी लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही होगी। वर्तमान समय में विद्युत आपूर्ति के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में क्या रोस्टर है यह किसी को पता नहीं है बिजली कब आएगी कब जाएगी इसके लिए निर्धारित कोई समय नहीं है बिजली अपने पुराने ढर्रे पर एक बार फिर पहुंच चुकी है।
चचाई फाल्ट का बहाना कर घंटो रोक दी जाती है सप्लाई
चचाई से पुष्पराजगढ़ में आ रही विद्युत सप्लाई का विगत दो वर्षों से कोई मेंटिनेंस कार्य नही कराया गया जिसके कारण आये दिन विद्युत सप्लाई बाधित हो रही है विभाग की लापरवाही के कारण इसका खामियाजा आम उपभोक्ताओं को उठाना पड़ रहा है पुष्पराजगढ़ मुख्यालय में विगत एक वर्ष से सहायक अभियंता का पद रिक्त है कनिष्ठ अभियंता के पद पर जब से रामकिशोर गुप्ता पदस्थ हुये है आये दिन चचाई फाल्ट का बहाना कर कई कई घंटों विद्युत सप्लाई बंद कर दी जाती है और शासकीय नंबर को स्विच ऑफ कर अपने घर पर आराम फरमा रहे होते है यहां तक की उपभोक्ताओं को कोई समुचित जानकारी भी नहीं मिल पाती है की बिजली कब आएगी। बीते एक वर्ष से विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है।
आजादी के 75 वर्ष बाद भी कई गांव है विद्युत बिहीन
पुष्पराजगढ़ क्षेत्र में आज भी कई सुदूर गांव ऐसे है जो आजादी के 75 वां वर्ष बाद भी विद्युत विहीन है कुछ गांवो में सौभाग्य योजना के तहत विगत 3-4 वर्षे पूर्व संबंधित ठेकेदारों से कार्य कराया गया था। जो उन्होंने आधे अधूरे कार्य कराकर छोड़ दिया गया जहाँ विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से बंद पड़ी हुई है बिजली के पोल और तार तो गांव तक गये है परंतु उसमे करंट ही नहीं है इसके बाबजूद विभाग में बैठे कर्मचारी अधिकारी भोलेभाले आदिवासी गरीब मजदूरों के नाम हर माह बिजली का बिल थमाया जा रहा है और उन्हें कर्जदार बनाकर उन्हें मानसिक रूप से परेशान किया जा रहा है।
इनका कहना है
विगत 3-4 वर्षों से लाइनों का मेंटिनेंस नहीं हो पाया है जिसके चलते आये दिन विद्युत व्यवस्था बाधित हो रही है एवं विभाग द्वारा नये नये संविदा कर्मी अधिकारियों की पोस्टिंग कर दी गई है जिसके कारण भी सारा सिस्टम अव्यवस्थित है।
रामकिशोर गुप्ता
कनिष्ठ अभियंता विद्युत विभाग पुष्पराजगढ