एम्स के नौ विभागों में सर्जरी शुरू, 273 मरीजों को मिला जीवनदान

in #raebareli2 years ago

एम्स के यूरोलॉजी विभाग के यूरोलॉजिस्ट डॉ. अमित मिश्रा की टीम ने यूरिन नली का सफल ऑपरेशन किया। यूरिन नली में समस्या से परेशान मरीज ने कई अस्पतालों के चक्कर लगाए। कहीं लाभ न मिलने के बाद एम्स पहुंचा। ऑपरेशन के बाद उसकी समस्या दूर हो गई है। ऑपरेशन के बाद वह पूरी तरह से स्वस्थ है।
पित्त की थैली से निकाली 18 एमएम की पथरी
एम्स में पित्त की थैली का पहला सफल ऑपरेशन डॉ. नीरज श्रीवास्तव ने किया। बिना चीरा लगाए ही सर्जरी के दौरान महिला की पित्त की थैली से 18 एमएम से अधिक वजन के स्टोन को बाहर किया गया। ऑपरेशन के बाद महिला स्वस्थ है। उसे अस्पताल से डिस्चार्ज भी कर दिया गया है। दूरबीन विधि से ऑपरेशन करके स्टोन को बाहर किया गया
शुरू के चार महीनों में सर्जरी की संख्या काफी कम रही, लेकिन धीरे-धीरे संसाधनों के बढ़ने के साथ ही सर्जरी की संख्या भी बढ़ गई। पिछले अप्रैल माह में 89 तो मई माह में 88 मरीजों की सर्जरी करके उन्हें जीवनदान दिया गया।
मई माह में न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी, जनरल सर्जरी, डेंटल, आर्थो, पीडियाट्रिक, ईएनटी, गायनी और नेत्र विभाग में सर्जरी की गई। जून में सर्जरी की संख्या 100 के पार करने की तैयारी है। कई और विभागों में भी सर्जरी शुरू होने की उम्मीद है।
पौने चार साल में 3.46 लाख मरीजों को परामर्श
एम्स में 13 अगस्त 2018 से शुरू हुई ओपीडी में विभागों की संख्या बढ़ने के साथ ही अब तक 3.46 लाख से अधिक मरीज चिकित्सीय सलाह लेने के लिए यहां आ चुके हैं। जिले के साथ ही सुल्तानपुर, अमेठी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, उन्नाव आदि जिलों के मरीज यहां इलाज कराने के लिए पहुंच रहे हैं। ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद काउंटर भी बढ़ा दिए गए हैं।