नेपाल: लापता विमान की तलाश जारी, ख़राब मौसम के कारण हो रही परेशानी

in #nepal2 years ago

NEWS DESK:WORTHEUM: PUBLISHED BY, PREETI YADAV, 29 May 2022, 10:40 PM IST

_124959244_cfe911cc-b132-4207-937a-a26cb8a7ea96.jpg.webp

नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के प्रवक्ता के अनुसार तारा एयर फ़्लाइट के लापता हुआ यात्री विमान का अब तक पता नहीं लगाया जा सका है.

इस ट्विनएयर 9NAET विमान ने रविवार की सुबह पोखरा से जोमसोम के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही एयर कंट्रोल सिस्टम से उसका संपर्क टूट गया और वो लापता हो गया.

विमान की तलाश में लगे नेपान विमानन के अधिकारियों ने और नेपास आर्मी ने बताया है कि विमान की तलाश जारी है, लेकिन खराब मौसम की वजह से इसमें बाधा आ रही है.

हालांकि भारत के सरकारी रेडियो प्रसारण सेवा ऑल इंडिया रेडियो के अनुसार, यह निजी विमान बाद में मुस्तांग के कोवांग में मिला है. मुस्तांग नेपाल के उत्तरी राज्य गंडकी का एक ज़िला है.

ऑल इंडिया रेडियो ने इस बारे में एक ट्वीट किया है. इसके अनुसार, स्थानीय लोगों ने नेपाल की सेना को जो जानकारी दी है उसके अनुसार, तारा एयर फ़्लाइट का यह हवाई जहाज भूस्खलन की चपेट में आए मनपति हिमाल इलाक़े में लामचे नदी के मुहाने पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.

नेपाल आर्मी का क्या कहना है?

"मनपति हिमाल इलाक़े में विमान पाया गया है और स्थानीय लोगों ने वहां कुछ जलने की जानकरी दी है, लेकिन अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है."

उन्होंने कहा "नेपाल आर्मी अब तक वहां नहीं पहुंच पाई है... इस ख़बर की भी अब तक पुष्टि नहीं हो पाई है. हमने कई जगहों पर सेना को तैनात किया है.
सिलवल ने कहा कि ये जगह नेओरीकोत के उत्तरपूर्व में है और आर्मी को यहां तक पहुंचने में तीन-चार घंटों का वक्त लग सकता है. उन्होंने कहा, "हम हेलिकॉप्टर के ज़रिए बचाव अभियान की योजना बना रहे हैं लेकिन ख़राब के कारण इसमें रुकावट पैदा हो रही है."

सिलवल ने अब से कुछ घंटे पहले जानकारी दी कि अंधेरा होने और ख़राब मौसम के कारण बचाव अभियान को बीच में ही रोकना पड़ रहा है. कल सवेरे ज़मीन और आसमान के रास्ता बचाव अभियान फिर शुरू किया जाएगा. बचाव दल को अभी जोमसोम में स्टैंडबाय पर रखा गया है.

पायलट के फ़ोन के ज़रिए तलाश की कोशिश

इससे पहले नेपाल के विमानन अधिकारियों ने कहा था कि पायलट के फ़ोन की घंटी बज रही थी और इसके ज़रिए वो प्लेन के सही ठिकाने का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

जोमसोम एयरपोर्ट पर काम करने वाले एक अधिकारी सुशील रिसाल ने बताया था कि मोबाइल फ़ोन की घंटी को ट्रैक करने के लिए एक हेलीकॉप्टर भेजा गया था.

उन्होंने बताया था, "हम तुकुचे की पहाड़ियों की तरफ और हेलीकॉप्टर भेजने की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन मौसम ख़राब है."

इससे पहले नेपाल विमानन मंत्रालय ने रविवार दोपहर एक बयान जारी कर कहा था कि नेओरीकोत, कोवांग, तेले, घोडेपालनी और तितिताल में लापता विमान की तलाश चल रही है. राहत और बचाव एजेंसियां विमान का पता लगाने की कोशिश में हैं, लेकिन ख़राब मौसम के कारण इसमें परेशानियां आ रही हैं.

नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अनुसार, इस विमान में चालक दल के तीन सदस्यों सहित 22 लोग सवार थे. वहीं नेपाल में भारतीय दूतावास के मुताबिक़, इन 22 लोगों में से 4 भारतीय थे.

उड़ने के 15 मिनट बाद टूटा संपर्क

जोमसम एयरपोर्ट के कर्मचारी पुष्कल राज शर्मा के मुताबिक, सुबह 9:55 बजे उड़ान भरने वाला विमान का सुबह 10:11 बजे से संपर्क टूट गया था.

शर्मा ने बीबीसी को बताया, "विमान के संपर्क टूटने के बाद धौलागिरी इलाके में तलाशी के लिए हेलीकॉप्टर भेजे गए हैं. लेकिन खराब मौसम के कारण विमान को खोजने में मुश्किल हो रही है."

नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अनुसार, विमान में चालक दल के तीन सदस्यों सहित 22 लोग सवार हैं.

ये विमान मुक्तिधाम और दामोदरकुंड से यात्रियों को लेकर जोमसोम आ रहा था. मुक्तिधाम जोमसोम से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर है.

PREETI YADAV

Sort:  

रास्ता भूल गया बेचारा 🤣

So sad 😢

Eak dusre ko like or follow kar sab ka sath sab ka vikas ho ga

So sad

Very bad

👍👍👍👍👍

Wow like

जब wortheum news में लाइक करने पर ही एक दूसरे का फायदा तब हमने आपको लाइक ओर फॉलो किया है प्लीज़ आप भी हमे लाइक ओर फॉलो करें।🙏

बहुत ही दुखदाई घटना

Very sad, should be found ASAP

So said

ख़बर लाइक करे

आप भी मेरी खबरें लाइक कर दीजिए

Humare dwara Aapki khabar ko like Kar diya gya hai aap bhi Humari khabaron ko like Kare 🙏