इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार में टॉप ब्रॉड बना ओकीनावा ऑटोटेक

in #electric2 years ago

Okinawa Electric Scooter 1.jpeg

  • मंडला जिले के चूना भट्टा में शुरू हुआ ओकीनावा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का शो-रूम
  • बेहतरीन लुक के साथ नए फीचर्स लुभा रहे नगरवासियों को

Okinawa Electric Scooter 2.jpeg

मंडला। अगर आप एक पर्यवरण प्रेमी हो और आप स्वच्छता के प्रति एक जागरूक नागरिक की भूमिका अदा करना चाहते है तो ये इलेक्ट्रिक स्कूटी, स्कूटर और कार आपके लिए है। क्योंकि इससे न केवल शोर शराबा कम होता है। बल्कि इससे आपके शहर में हवा की गुणवत्ता भी बरकरार रहती है। अगर आप भी चाहते हो की आने वाली पीढ़ी साफ़-सुथरी हवा में साँसे ले तब आपको आज से ही इलेक्ट्रिक व्हीकल का ही प्रयोग करना शुरू कर देना चाहिए। जिससे पूरा वातावरण शुद्ध हो जाए।

जानकारी अनुसार भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में ओकीनावा ऑटोटेक कंपनी अपनी स्थिति मजबूत करते हुए अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पीछे छोड़ते हुए टॉप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ब्रांड बन गया है। भारतीय बाजार में हीरो इलेक्ट्रिक के बाद सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने वाली कंपनी ने बजट और प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में कई शानदार प्रोडक्ट पेश किए हैं, जिनकी खूब बिक्री हो रही है। ओकिनावा प्रेज प्रो और ओकिनावा ओखी 90 जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर की खूब मांग चल रही है।

Okinawa Electric Scooter 5.jpg

बता दे कि जिलेवासियों को लंबे समय से एक अच्छे विश्वसनीय ब्रांड के इलेक्ट्रिक स्कूटर की दरकार थी । ओकीनावा ऑटोटेक जैसी मशहूर कम्पनी का शोरूम अब मंडला में खुल जाने से जिलेवासियों को अच्छी इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल गई है। गत दिवस मंडला जिला मुख्यालय के चूना भट्टा में आर्या ई व्हीकल्स के शो रूम का शुभारंभ पूर्व राज्य सभा सांसद श्रीमती संपतिया उइके, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम और जिला पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश तेकाम द्वारा किया गया।

  • ओखी 90 की मांग बढ़ी :
    बता दे कि मप्र के मंडला जिला में ओकीनावा इलेक्ट्रिक स्कूटर का शोरूम शुरू हो गया है। ओकिनावा ऑटोटेक ने भारतीय बाजार में अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों को मात देने ओखी 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉच किया है। इसकी शुरुआती कीमत 1.22 लाख रुपये (एक्स शोरूम, फेम II सब्सिडी के बाद) है। ओखी 90 में कई स्टाइलिंग हाइलाइट्स और नए फीचर्स दिए गए हैं। iPraise + और Praise Pro के बाद यह कंपनी का तीसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर है। ओखी 90 में 3800 वाट मोटर का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह 80 किमी प्रति घंटे से लेकर 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ 160 किमी से ज्यादा की रेंज देने में कैपेबल होगा।

  • ओकीनावा लाईट में आरटीओ की आवश्यकता नहीं :

Okinawa Electric Scooter 7.jpg
बता दे कि ओकीनावा कंपनी की स्कूटर्स मजबूती और खूबसूरती के कारण लोगों की पसंद बनते जा रही है। इस कंपनी का ओकीनावा लाइट मॉडल विद्यार्थियों और महिलाओं को बेहद लुभा रही है। यह मॉडल एक बार चार्ज में 60 किमी का सफर तय करती है। इसमें अधिकतम स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। अभिभावक यह स्कूटर विद्यार्थियों के लिए अधिक सुरक्षित मान रहे हैं। इस मॉडल को चलाने पर ग्राहक को आरटीओ रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस व ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती। साथ ही इसमें आधुनिकतम फीचर दिए गए हैं, जिसके कारण यह मॉडल खूब पसंद आ रहा है।

  • बेस्ट इलेक्ट्रिक टू व्हीलर का मिल चुका अवार्ड:
    ओकीनावा का प्रेज प्रो मॉडल अपनी सुंदर डिजाइन और और 88 किमी रेंज व 72 किमी की स्पीड के कारण विशेष पसंद बनी हुई है। ओकीनावा के मॉडल्स अपने मजबूत और खुबसुरत पैनल के कारण भी लोगों को पसंद आ रहे हैं। ओकिनावा ब्रांड की खूबी यह भी है कि इस कंपनी के मॉडल एमएसएमई (नितिन गडकरी) से बेस्ट इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी का, एनडीटीवी से बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर ग्रीन अवॉर्ड और ड्रूम से न्यू इलेक्ट्रिक टू व्हीलर ऑफ दी ईयर अवार्ड प्राप्त है। इसके हाई स्पीड मॉडल में सरकार द्वारा सबसिडी भी दी जा रही है।

Okinawa Electric Scooter 6.jpg

  • खराबी आने पर आसान है सुधरवाना :
    भारत में वर्तमान परिस्तिथि जैसे प्रदुषण, ईंधन की बढ़ती कीमत और साथ ही सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी को देखते हुए। ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा की भारत में इलेक्ट्रिक बाइक लेना एक अच्छा विकल्प है। लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटी या स्कूटर के पीछे किसी तरह की राकेट साइंस नहीं होती। इसमें इस्तेमाल किये जाने वाले मोटर बिल्कुल किसी घर के पंखे की तकनीक पर ही काम करते है। इसलिए जब इलेक्ट्रिक स्कूटर में किसी प्रकार की कोई खराबी आती है। तब इसे सुधारना अथवा ठीक करना अन्य वाहनों के तुलना में काफी आसान हो जाता है।

Okinawa Electric Scooter 3.jpeg

  • ओकीनावा से जेब का खर्च हुआ कम :
    बता दे कि इलेक्ट्रिक स्कूटर में पारम्परिक ईंधन से चलने वाली गाडिय़ों के इंजन का इस्तेमाल नहीं होता। इसलिए इसमें एक निश्चित समय पर शोरूम में जाकर सर्विसिंग कराने की भी जरुरत नहीं पड़ती। यद्धपि गारंटी वारंटी कवर करने के लिए ओकिनावा ने तीन फ्री सर्विसिंग अनिवार्य किया है। इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं की ये किस हद्द तक हमारे फिज़़ूल खर्चों को बचाता है। इलेक्ट्रिक व्हीकल के उपयोग से जेब में खर्च का दबाव कम हो जाता है और मानसिक तनाव नहीं होता है।

Okinawa Electric Scooter 4.jpeg

  • पंसद आ रही ओकीनावा :
    अब समय की मांग कहें या फिर कहें जरूरत, लोग अब धीरे-धीरे पेट्रोल और डीज़ल से चलने वाली गाडिय़ों को छोड़ इलेक्ट्रिक स्कूटर, स्कूटी या कार लेने का मन बनाने लगे हैं। इसके पीछे यही दो सबसे महत्वपूर्ण कारण है, पहला ईंधन की बढ़ती कीमतें और दूसरा पर्यावरण के प्रति लोगों की जागरूकता। अब देखना यह है कि शहर में आई ओकीनावा कंपनी की स्कूटर लोगों की अपेक्षाओं पर कितना खरा उतरती है और कितनी सर्विसिंग सुविधा इसके ऑनर द्वारा प्रदान की जाती है। फिलहाल लोगों को गाडिय़ा पसंद आ रहीं है और लोग खरीद भी रहे हैं।
Sort:  

हमारी खबरों को लाइक करें कमेंट करें और अन्य साथियों की खबरों को लाइक करें कमेंट करें