मंडला जिले को कराया क्लब फुट मुक्त, मिला प्रशस्ति पत्र

in #mandla2 years ago

RBSK (3).jpg

  • पीडि़त बच्चे निरोगी हो और एक स्वस्थ्य समाज व उज्जवल का निर्माण हो- आरबीएसके
  • उत्कृष्ट कार्य के लिए डॉ. श्रीनाथ सिंह और अर्जुन सिंह को दिया गया प्रशस्ति पत्र

मंडला। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की योजना राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अंतर्गत 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही है। जिससे पीडि़त बच्चे निरोगी हो और एक स्वस्थ्य समाज एवं उज्जवल भविष्य का निर्माण हो। इसी उद्देश्य से आरबीएसके अंतर्गत जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र, जिला चिकित्सालय मंडला में संचालित है। यहां 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों को गंभीर बीमारियों से मुक्त कराने के लिए डीईआईसी का स्टाफ कार्यरत है।
RBSK (4).jpg
जानकारी अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत दस्तक अभियान वर्कशॉप का आयोजन 04 जुलाई को भोपाल के मैरियट हॉटल में आयोजित किया गया। इस वर्ष शॉप में जिला चिकित्सालय से सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह, जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र प्रबंधक अर्जुन सिंह समेत अन्य जिलों के अधिकारी कर्मचारी शामिल हुए। इस वर्कशॉप में मप्र स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
बता दे कि मंडला जिले को क्लब फुट मुक्त कराने का लक्ष्य मिला था, जिसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह के मार्गदर्शन व कुशल नेतृत्व में आरबीएसके की टीम के सहयोग से इस वर्ष 02 से 18 वर्ष तक के समस्त बच्चों का चिन्हांकन कर शल्यक्रिया कराकर जिले को क्लब फुट मुक्त कराया गया।
RBSK (1).jpg
जानकारी अनुसार प्रत्येक गुरूवार को क्लब फुट के बच्चों के लिए जांच परीक्षण और उपचार का आयोजन किया जाता है। जिसमें अस्थी रोग विशेषज्ञ द्वारा क्लब फुट के बच्चों का उपचार किया जाता है। बच्चों की मेपिंग में अस्थी रोग विशेषज्ञ का सहयोग केशव श्रीवास द्वारा किया जाता है।
सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह ने बताया कि कुछ नवजात शिशुओं में जन्मजात विकार हो जाते है। उनमें से अधिकांश विकार ठीक हो सकते है, यदि उनका समय पर उपचार और चिकित्सा सेवा का लाभ मिल जाए लेकिन ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्रों में जागरूकता के आभाव के कारण बच्चो में आए विकार को पहचान नहीं पाते और आगे चलकर ऐसे बच्चे शारीरिक और मानसिक रूप से विकृत हो जाते है। इसके लिये सरकार द्वारा हर जिले में ब्लाक स्तर पर मोबाइल हेल्थ टीम आरबीएसके का गठन किया गया है जो सरकारी और अर्धसरकारी विधायलयों एवं आँगनवाड़ी केन्द्रों पर जाकर पंजीकृत बच्चो का स्वास्थ्य परीक्षण करते है। यहां अस्वस्थ्य बच्चो को चिन्हित करके उन्हे नि:शुल्क उच्च चिकित्सा सेवाओं के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, जिला चिकित्सालय और मेडिकल कालेज में ले जाया जाता है। जहाँ डीईआईसी के माध्यम से इन बच्चो को संबधित विभाग से नि:शुल्क उपचार दिलाया जाता है।
RBSK (2).jpg

Sort:  

सबकी एक ही मंजिल हैं, तो क्यों ना सभी एक जुट होकर एक बड़े समूह के साथ चले।
ज्यादा से ज्यादा सभी साथी 👍लाईक👍 करें, लाईक करने से ही मंजिल मिलेगी और क्वाईन मिलेंगे, तो ज्यादा से ज्यादा न्यूज में लाईक करे।
🙏👍👍🙏

मंडला जिले की आरबीएसके टीम को ढेर सारी शुभकामनाएं बधाई, इनके ही प्रयास से ही जिले के 0 से 18 वर्ष के बच्चों को गंभीर बीमारियों से निजात मिल रहा है।

Bahut bahut badhai ho

Good work

बहुत सुंदर

Good