बाढ़ के दौरान पीडि़त को राहत पहुंचाने के बताए तरीके

in #mandla2 years ago

001.jpg

  • आपदा से बचाने जिले के नगर सैनिक आधुनिक उपकरणों से है लैस
  • बाढ़ आपदा से बचाव की तैयारी, एनसीसी केडिट रिफ्रेश प्रशिक्षण दिया
  • एनसीसी कैडिट को दिया गया प्रशिक्षण
    002.jpg
    मंडला। जिला मुख्यालय में बाढ़ नियंत्रण कक्ष के साथ होमगार्ड (एसडीईआरएफ) स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रेस्पान्स फोर्स मुस्तैद हो गया है। अतिवर्षा से बाढ़ की संभावना को देखते हुए होमगार्ड अन्य को रिप्रेस प्रशिक्षण दिया जा चुका है अब एनसीसी कैडिट को तैयारी किया जा रहा है। इसके पहले (एसडीईआरएफ) ने बाढ़ संभावित क्षेत्र को चिहिन्त कर लिया गया है। जहां टीम गठित कर दी गई है, लेकिन नगरीय निकाय में अभी तक कोई खास तैयारी नजर नहीं आ रही है। बताया गया है कि जिस तरह गर्मी के सीजन तापमान ने उछाल देखा गया है, अनुमान है कि इस मानसून में बारिश अच्छी होगी।
    IMG-20220624-WA0040.jpg
    बता दे कि लगातार बारिश से मंडला जिले में विपरीत परिस्थितियां बनने लगती है। प्राकृतिक आपदा से बचाने के लिए जिले के नगर सैनिकों को आधुनिक उपकरणों से लैस है। आपात स्थिति से निपटने के लिए भले ही सैनिक पर्याप्त है, जिन्हें दो शिफ्ट में तैनात किया जा सकता है और कंट्रोल रूम से सूचना मिलते ही मौके पर वे पहुंचेंगे पर आपदा से निपटने व बचाव कार्य करेंगे। इसके लिए अतिवर्षा और जल भराव की स्थिति को देखते हुए मंडला जिले में छह डीआरसी बनाए जाते है। मंडला, घुघरी, नैनपुर, टिकरिया, निवास, बिछिया सेंटर में पांच होमगार्ड के जवान तैनात किए जाते है। जिनके पास आपदा से निपटने के लिए लाइफ जैकिट लाइफ वाय, रस्सा और टार्च मौजूद रहते है।
    003.jpg
    वर्तमान में ये है संसाधन :
    जिले में एनडीआरएफ दल के पास बाढ़ या फिर अन्य आपदा से बचाव के लिए उपकरण है आपदा से राहत पहुंचाने के लिए पांच मोटरबोट, चार नई बोट के अलावा 100 लाइफ जैकेट, 53 लाइफ बॉय, चार आसका लाइट, सैक कैचर 3. रस्सा, टॉर्च 25, लाऊड हेलर 3 व एंकर दो है। इसके साथ मौके पर पहुंचने के लिए वाहन और होमगार्ड के प्रशिक्षित जवान उपलब्ध है।
    IMG-20220624-WA0046.jpg
    एनसीसी केडिट को दिया प्रशिक्षण :
    बताया गया है कि दो दिवसीय तैराक प्रशिक्षण एनसीसी आरडी कॉलेज मंडला के छात्रों को दिया गया है। यहां नर्मदा नदी में एसडीईआरएफ प्रभारी प्लाटून कमांडर हेमराज परस्ते एवं एसडीईआरएफटीम द्वारा तैराक प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ बाढ़ व आपदा के समय बचाव की जानकारी है एवं बाढ़ के दौरान सावधानी रखकर पीडि़त को राहत पहुचाने के तरीके बताए। आपदा राहत उपकरण को चलाने एवं उनके बारे में जानकारी दी जा गई।
    IMG-20220624-WA0052.jpg
    004.jpg
Sort:  

Bahut sundar