एक सैकड़ा से अधिक लोग फूड पॉइजनिंग के शिकार

in #mandla2 years ago

001.jpeg
रात को मची अफरा तफरी, मेडिकल टीम की तैनात, सभी मरीज की हालत अब सामान्य
मंडला। जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी दूर ग्राम सिंगारपुर में शनिवार की रात अचानक अफरा तफरी मच गई। एक के बाद एक बच्चों और बड़ों को उल्टियां शुरू हो गई, जिससे तबीयत बिगडऩे लगी। पीडि़तों के स्वास्थ्य को देखते हुए ग्रामीणों ने इन्हें स्थानीय स्वास्थ्य केन्द्र लेकर पहुंचे, जहां से पीडि़त मरीजों को मोहगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और जिला चिकित्सालय मंडला रैफर कर दिया गया। बच्चों और बड़ों को उल्टियां करते देख लोग घबरा गए, आनन फानन में जिसकी जैसी व्यवस्था हुई वे मरीजों को लेकर जिला चिकित्सालय पहुंचे। मौके पर स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस भी लोगों की मदद के लिए पहुंच गई। जहां से पीडि़त मरीजों को लेकर जिला चिकित्सालय लेकर आई। यहां सभी मरीजों का प्राथमिक से उपचार किया गया। जिसके बाद सभी का स्वास्थ्य अब सामान्य है।
002.jpeg
जानकारी अनुसार जिले के मोहगांव विकासखंड के ग्राम सिंगारपुर में शनिवार रात फूड पॉइजनिंग की घटना से ग्राम समेत आसपास ग्राम के करीब 150 लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ गया। लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ता देख ग्राम में अफरा तफरी मच गई। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में लोगों का स्वास्थ्य खराब होने से जिले भर में सनसनी फैल गई। देर रात तक जिला चिकित्सालय मंडला में करीब 70 मरीजों को एम्बुलेंस और अन्य वाहनों से लेकर आया गया। वहीं लगभग 25 मरीजों को मोहगांव स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। इन मरीजों में सबसे ज्यादा संख्या बच्चों की थी।
ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम सिंगारपुर में प्रत्येक शनिवार को साप्ताहिक हाट बाजार लगता है। जहां सिंगारपुर समेत आसपास के ग्रामों से लोग खरीददारी करने पहुंचते है। शनिवार को भी बाजार भरी, लोग बाजार में खरीददारी करने पहुंचे। बाजार में जहां एक फुल्की का ठेला संचालित था, इस ठेले से बाजार पहुंचे लोगों ने फुल्कियां खाई। जिसके बाद लोग बाजार से अपनी जरूरत की सामग्री की खरीददारी करके अपने घर पहुंच गए। जिसके बाद लोगों की तबीयत बिगडऩा शुरू हो गई। एक के बाद एक लोगों के स्वास्थ्य खराब होने की खबर हवा की तरह फैल गई। लोगों में अफरा तफरी मच गई।
एक सैकड़ा से अधिक लोग की बिगड़ी तबीयत:
बताया गया कि मोहगांव के ग्राम सिंगारपुर क्षेत्र में करीब 150 लोगों की तबीयत बाजार में बिक रही पानीपुरी फुल्की खाने से बिगड़ गई। इन पीडि़तों में सबसे ज्यादा बच्चों की संख्या थी। जिसके कारण गांव में अफरा तफरी का माहौल बन गया था। बच्चों ने उल्टी करना शुरू किया, तत्काल मरीजों को मोहगांव स्वस्थ्य केंद्र में बच्चों को ले जाया गया, जहा से 108 एम्बुलेंस व अन्य वाहनों की सहायता से सभी बीमार बच्चों और बड़ों को जिला अस्पताल मंडला लाया गया। जहां चिकित्सकों की टीम ने इन मरीजों का उपचार शुरू किया। जिसके बाद रविवार सुबह तक सभी मरीजों का स्वास्थ्य सामान्य हुआ। चिकित्सक ने बताया कि सभी को फूड पॉयजनिग की शिकायत थी।
सीएमएचओ स्वयं पहुंचे सिंगारपुर:
बताया गया कि मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए देर रात्रि जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों के लिए सभी व्यवस्थाएं कराने के बाद स्वयं ग्राम सिंगारपुर पहुंच गए। जहां उन्होंने इमरजेंसी सेवा के लिए अपने साथ एम्बुलेंस भी लेकर गए थे। जिससे हालात पर समय रहते काबू पाया जा सके। ग्राम सिंगारपुर पहुंचते ही मोहगांव स्वास्थ्य टीम के साथ सीएमएचओ डॉ श्रीनाथ सिंह ने लोगों का इलाज प्रारम्भ करा दिया।
003.jpeg
अस्पताल पहुंचे केंद्रीय मंत्री :
शनिवार रविवार की रात्रि एक साथ बड़ी संख्या में फूड पॉयजनिग की शिकायत आने के बाद जिला चिकित्सालय में बड़ी संख्या में लोग एकत्र हो गए। किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि इतनी बड़ी संख्या में लोग पानीपुरी खाने से बीमार कैसे हो गए। इन्हीं सबके चलते रात्रि में केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को खबर लगी और रात्रि करीब 12.30 बजे जिला चिकित्सालय मंडला पहुंचे। जहां उन्होंने ग्राम सिंगारपुर से आए मरीजों का हाल जाना और मरीजों से बातचीत की। जहां मरीजों ने मंत्री जी से बताया कि सिंगारपुर बाजार में गोल गप्पा खाया था, जिसके बाद उन्हें उल्टियां होने लगी। लोगों की तबियत बिगड़ते देख ग्रामीणों ने जिला प्रशासन को सूचना दी।
004.jpeg
कलेक्टर ने मरीजों का जाना हालचाल :
कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बताया कि ग्राम सिंगारपुर से बड़ी संख्या में बच्चों, बड़ों का अचानक स्वास्थ्य खराब होने की जानकारी आई थी, जिसके बाद वहां मेडिकल टीम, पुलिस और स्थानीय प्रशासन के माध्यम से उन्हें जिला अस्पताल लाया गया। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बताया कि प्राथमिक तौर पर यह फूड पॉइजनिंग का मामला लग रहा था। भर्ती मरीजों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए कलेक्टर ने मुख्यालय के आसपास के मेडिकल टीम को जिला चिकित्सालय में तैनात करा दिया था। जिससे मरीजों को जल्द स्वास्थ्य किया जा सके। वहीं कलेक्टर ने जिला अस्पताल आने वाले सभी मरीजों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना।
005.jpeg
चाट फुल्की की दुकानों से हुई सेम्पलिंग एवं निरीक्षण :
मोहगांव विकासखंड में विगत रात्रि को फूड पॉइजनिंग का मामला संज्ञान में आया है। जिला प्रशासन द्वारा मामले पर तत्काल संज्ञान लेते हुए जिले भर की चाट फुल्की एवं फास्ट फूड की दुकानों से सैंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं। इस क्रम में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा रविवार को जिले भर की चाट, फुल्की एवं फास्ट फूड की दुकानों से सैंपल एकत्रित किए गए। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने एकत्र सैम्पल के जल्द परीक्षण कराने के निर्देश दिए हैं।
जिले में हुई खाद्य विशाक्तता की घटना को देखते हुए जिला मुख्यालय के नंदा टी सेंटर उदय चौक मंडला, रतन फुल्की सेंटर उदय चौक मंडला, महावीर आईसक्रीम मंडला का निरीक्षण किया गया। विक्रेताओं को साफ-सफाई, शुद्ध पानी, खाद्य पदार्थों के उचित रख-रखाव हेतु निर्देशित किया गया। कार्यवाही के दौरान सुरक्षा अधिकारी वंदना जैन, गीता तांडेकर एवं वंदना थागले उपस्थित रही।
006.jpeg

इनका कहना है

ग्राम सिंगारपुर में एक साथ बड़ी संख्या में लोगों फूड पॉइजनिंग के शिकार हुए है, पीडि़त सभी मरीजों को जिला चिकित्सालय मंडला में भर्ती कराया गया है, सभी मरीज सामान्य स्थिति में है, चिकित्सकों द्वारा इनका उपचार किया गया, लोगों ने बाजार में जिस चीज का सेवन किया है, उसके जांच के आदेश दे दिए गए है, सभी पीडि़त सामान्य है। रात भर चिकित्सक और नर्स स्टाफ तैनात रहे।
फग्गन सिंह कुलस्ते, केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री

शनिवार को ग्राम सिंगारपुर में हॉट बाजार लगा हुआ था, जहां लोगों ने बाजार से कुछ सेवन किया था, ग्रामीणों ने बताया कि बाजार से फुल्की खाई थी, जिसके बाद स्वास्थ्य बिगडऩा शुरू हो गया। ग्राम के पीडि़त सभी मरीजों को जिला चिकित्सालय लाकर उपचार दिलाया गया, जहां इनका स्वास्थ्य अब सामान्य है, इस फूड पॉइजनिंग की शिकायत पर संबंधित के खाद पदार्थ की जांच कराई जा रही है। जिले में संचालित ऐसे ठेलों की रेडम सेम्पिलिंग कराई जाएगी।
डॉ. अशोक मर्सकोले, विधायक, निवास

ग्राम सिंगारपुर से जिला प्रशासन को सूचना मिली कि ग्राम के लोगों की तबीयत अचानक बिगड़ गई है, सूचना के बाद मौके पर एम्बुलेंस और मेडिकल की टीम भेजी गई, सभी मरीजों को जिला चिकित्सालय लाकर उपचार दिलाया गया। मरीजों के उपचार के लिए चिकित्सक और नर्स को तैनात कर दिया गया था, जिससे मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घर जा सके। सभी मरीजों की हालत सामान्य है, इस मामले में संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि मौके पर जाकर घटना की जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।
हर्षिका सिंह, कलेक्टर मंडला

Sort:  

Dukhad

So sad

Bahut bura Hua Garmi ke Karan