गरीब के पीएम आवास में लगा दिया स्टे, हितग्राही परेशान

in #mandla2 years ago

PM Awas.jpg

  • आवास निर्माण को लेकर दी जा रही जान से मारने की धमकी
  • शासकीय आबादी की जगह पंचयात ने किया था जियोटेग
  • हितग्राही बारिश में कच्चे जर्जर मकान में रहने मजबूर, हादसे का अंदेशा
  • हितग्राही ने कलेक्टर, एसपी से की शिकायत

मंडला। हर गरीब का पक्का छत वाला मकान हो इसके लिए प्रदेश सरकार पीएम आवास योजना का संचालन कर हर वो गरीब जिसके कच्चे मकान हैं या मकान नही है और जिनके पास जमीन का अभाव है, उन्होंने शासकीय जमीन में मकान बनाने के लिए उपलब्ध कराई जा रही है। जिसकी जिम्मेदारी ग्रामीण क्षेत्रों मे पंचायत को दी गई है। जिससे इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो को भी मिल सके और सरकार का यह अभियान प्रदेश में व्यापक स्तर पर चल रहा है। वहीं गरीब हितग्राही सरकार द्वारा पक्की छत वाला मकान मिलने के बाद उनके चेहरे मे खुशी देखने को मिल रही है। लेकिन कहीं किसी गरीब हितग्राही के आवास निर्माण में गांव के ही कुछ दबगों द्वारा कानूनी दावपेंच का सहारा लेकर बन रहे आवास को रोक दिया जा रहा है। जिससे गरीब हितग्राही को इस बारिश के समय में अपने कच्चे जर्जर मकान में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है।
PM Awas 1.jpg
जानकारी अनुसार जिला मुख्यालय से लगी ग्राम पंचायत सकवाह में रामजी कछवाहा का पीएम आवास स्वीकृत हुआ, जिसमें पंचायत द्वारा जहां हितग्राही 50 बर्षों से मकान बनाकर रह रहा था। उसी जगह में पंचायत ने जियो टेग कर आवास की स्वीकृति दे दी। हितग्राही के खाते मे प्रथम किस्त आते ही प्लंथ का काम प्रारंभ कर दिया गया और प्लंथ कार्य पूर्ण हो जाने के बाद पुन: पंचायत द्वारा द्वितीय किस्त के लिए जियोटेग कर दिया गया। हितग्राही रामजी कछवाहा को जैसे ही दूसरी किस्त मिली, उसने मकान में जैसे ही काम प्रारंभ किया तो कुवरमन कछवाहा द्वारा एसडीएम कोर्ट में चल रहे निर्माण में स्टे लगवा दिया। जिससे हितग्राही ने न्यायालय का सम्मान कर इस बरसात के समय में अपना आवास का काम बंद कर दिया। अब उसे पुन: कच्चे जर्जर मकान में रहना पड़ रहा है।

  • पुलिस अधीक्षक के पास हितग्राही ने की शिकायत :
    PM Awas 2.jpg
    इस संबंध में राम जी कछवाहा ने बताया की आवास निर्माण को लेकर जान से मारने की धमकी दी जा रही है और कहा जा रहा की यह हमारी जगह है यहां आवास नही बनेगा। जबकि वह शासकीय आबादी जगह है जहां हम बर्षों से काबिज हैं। साथ ही यह आबादी जगह में पूरा मोहल्ला बसा है। जिसकी मैने शिकायत पुलिस अधीक्षक के पास 28 जून 2022 की है। साथ ही उसने बताया कि मुझे पूर्व में इसी तरह की धमकियां दी जाने पर मैने संबंधित थाना महाजपुर में 22 दिसंबर 2013 एवं 17 जून 2022 शिकायत की थी। मुझे कुछ लोगो द्वारा मानसिक एवं आर्थिक तौर से परेशान किया जा रहा है, जिसके कारण मुझे कुछ भी हो सकता है। जब से मेरे आवास का काम रूकवा दिया गया है उसी दिन से मेरी मानसिक स्थिति ठीक नही है। क्योंकि में इस बारिश में अपने परिवार को लेकर कहां जाऊं?

  • हितग्राही हो रहा परेशान :
    बताया गया कि पीएम आवास निर्माण के समय पंचायत द्वारा चिन्हित जमीन में ही आवास निर्माण का जियोटेग किया जाता है। हितग्राही, पंचायत एवं पटवारी की सहमति के बाद ही उसे उस जगह में आवास निर्माण की स्वीकृति दी जाती है। लेकिन उसी जगह में स्टे लग जाये तो कहीं न कहीं संबंधित कर्मचारियों द्वारा उच्च अधिकारियों को जानकारी देने में लापरवाही का संदेह होना समझ में आता है। क्योंकि अगर पंचायत की स्वीकृति के बाद आवास का प्लंथ के काम होने के बाद काम रोका जाये तो यह बात निकलकर सामने आती है कि पटवारी एवं पंचायत द्वारा जियोटेग करते समय जमीन के समस्त दस्तावेज क्यों नही देखे गये। इससे आज गरीब हितग्राही का आवास का काम रूक गया और हितग्राही को दर-दर भटकना पड़ रहा है, जो जांच का बिषय है।

  • हितग्राही ने जिले के मुखिया से अपील :
    हितग्राही रामजी कछवाहा ने जिला कलेक्टर से मांग की है की उक्त प्रकरण को अपने संज्ञान मे लेकर जांच कराते हुए मुझ गरीब के आवास बनने की स्वीकृति प्रदान करें। जिससे हम अपने जर्जर मकान का निर्माण कार्य कराकर उसमें निवास कर सके। फिलहाल कच्चा मकान जर्जर स्थिति में है, यह कभी गिर सकता है, इस जर्जर मकान से हादसे का भी अंदेशा है। ऐसी स्थिति में अपने परिवर को कहां लेकर जाऊं।

इनका कहना है-
मैने पंचायत के आदेशों का पालन कर जहां पंचायत द्वारा जियोटेग कर मुझे आवास बनाने की स्वीकृति दी गई है, मैं वहीं मकान बनवा रहा हूँ। जहां मेरा काम कानूनी दाव पेंच कर रूकवा दिया गया। जिसकी जांच कराई जाये।
रामजी कछवाहा, हितग्राही, ग्राम सकवाह, मंडला

Sort:  

It's very bed

So sad