लाड़ली लक्ष्मी योजना से निवास की 5203 बालिकाएं हुई लाभान्वित

in #girls2 years ago

Aklima Khan.jpg

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना: बालिका शिक्षा के क्षेत्र में दिख रहा उत्साह
  • योजना से निवास में 5203 बालिकाएं हुई लाभान्वित

मंडला. लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रदेश की बालिकाओं के लिये वरदान साबित हो रही है। इस योजना से मण्डला जिले की लाड़लियां भी लाभान्वित हो रही हैं। इन्हीं लाड़लियों में से एक निवास विकासखण्ड की कुमारी अकलीमा खान हैं। अकलीमा के माता-पिता कहते हैं कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के लगातार मिल रहे लाभ से जहां एक ओर जहां अकलीमा की स्कूल फीस की चिंता दूर हो गई वहीं अब वह मन लगाकर अपनी शिक्षा पूर्ण कर पा रही है। सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं में से एक लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत अकलीमा को कक्षा छटवी में प्रवेश लेने पर 2 हजार रूपये छात्रवृत्ति मिलने से वह और परिवार अत्यंत खुश है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना से बालिका शिक्षा का स्तर बेहतर हुआ है। साथ ही बालिकाओं की जन्म दर में भी सकारात्मक सुधार भी आया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना में सुधार करते हुये लाड़लियों को अब कॉलेज में प्रवेश लेने पर 25 हजार रूपये की अतिरिक्त सहायता प्रदान करने का वादा किया गया है जिससे बालिका अपनी पूरी शिक्षा प्राप्त कर सकेगी।

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना से 5203 बालिका हुई लांभान्वित:
    मप्र सरकार द्वारा वर्ष 2007 में लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की गई थी जिसके अंतर्गत 1 अपै्रल 2006 में जन्मी प्रथम बालिका को इस योजना का लाभ दिया जाना था। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2008 में लाड़ली लक्ष्मी योजना में संशोधन कर द्वितीय बालिका के जन्म के बाद परिवार नियोजना अपनाकर इस योजना का लाभ लिया जा सकता था। लाड़ली लक्ष्मी योजना से परियोजना निवास में वर्तमान तक 5203 बालिका लांभान्वित हो चुकी हैं। योजना अन्तर्गत इस परियोजना से वर्ष 2011-12 तक स्वीकृत प्रकरणों मे छात्रवृत्ति का लाभ भी प्रदान किया जा चुका हैं।