अनोखी मांग- पवित्र नगरी मंडला जिले में पुन: शुरू की जाए शराब दुकानें

in #liquor2 years ago

liquor shops .jpg

  • मंडला को पवित्र नगरी घोषित करके कुछ उपलब्ध ही नही हुआ
  • गली गली खुल गई नई शराब की दुकानें
  • अवैध शराब कारोबारियों दे रहे घर पहुंच सेवा

मंडला। विगत दिवस मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस एवं प्रशासन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नशा मुक्ति अभियान को लेकर विस्तृत चर्चा करते हुए इस अभियान की गहन समीक्षा की। उन्होंने जिलेवार समीक्षा करते हुए कहा कि नशामुक्ति के लिए हमारा यह अभियान बहुत पवित्र है। इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही के संबंध में यदि किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त होती है तो परिणाम बहुत गंभीर होंगे। उन्होंने नशे के खिलाफ की जा रही कार्यवाही का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। लेकिन ये निर्देश जमीनी स्तर में कहां तक काम करेंगे, यह समय ही बताएंगा।
बता दे कि आदिवासी बाहुल्य जिला मंडला पवित्र नगरी घोषित है, जिला मुख्यालय के पांच किमी के दायरे में शराब विक्रय पूर्णत: प्रतिबंधित है, बावजूद इसके पूरे जिले में शराब धड़ल्ले से परोसी जा रही है। जिला मुख्यालय में घर पहुंच सेवा का भी विकल्प है। बावजूद इसके स्थानीय प्रशासन मूक दर्शक बनकर सब देख रहा है। जानकारी होने के बावजूद कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है।

जानकारी अनुसार मंडला जिले के एक सोशल मीडिया ग्रुप में मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम महाराजपुर निवासी सर्वजीत सिंह पनेसर ने एक अनोखा पत्र लिखा है। इस आवेदन में आवेदक सर्वजीत सिंह द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से विनम्र निवेदन किया गया है की आपके द्वारा मंडला जिले को पवित्र नगरी घोषित करते हुए मंडला में शराब के विक्रय पर पूर्णत: रोक लगा दी गई थी जो की मंडला में बढ़ते नशे की रोकथाम के लिए बहुत ही उपयोगी कदम लग रहा था व उम्मीदें भी बढ़ गई थी, लेकिन हुआ इसका उलटा, उम्मीदें ध्वस्त हो गईं और मुख्य शराब दुकानें तो बंद हो गई किंतु गली गली नई शराब की दुकानें खुल गई, जो की घर पहुंच सेवा भी प्रदान करने लगी। जिसका असर यह हुआ की जो थोड़ा बहुत सामाजिक दबाव नशा करने वालों पर होता था, वह भी खत्म हो गया और शराब की बिक्री बढ़ गई, जिससे सरकार को राजस्व का नुकसान तो हो गया किंतु शराब विक्रेताओं का मुनाफा बहुत ज्यादा बढ़ गया।

महाराजपुर निवासी सर्वजीत सिंह पनेसर ने आवेदन के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से निवेदन किया है की जब शराब की बिक्री बंद ही नही हुई और नशे पर लगाम लग ही नही पाई तो मंडला को पवित्र नगरी घोषित करके कुछ उपलब्ध ही नही हुआ है। सामाजिक सरोकार पूर्ण ही नही हुआ तो क्यों ना मंडला में शराब की मुख्य दुकानों को पुन: खोल दिया जाए। जिससे मंडला के सुरा प्रेमियों को घटिया स्तर की शराब ना पीनी पड़े। जिससे सुरा प्रेमी असमय काल कवलित होने से बचेंगे और सरकार को जो राजस्व प्राप्त होगा वह मंडला के विकास में काम भी आएगा। अवैध शराब खाने बंद होंगे जो की गली मोहल्ले का सामाजिक स्तर सुधारने में सहायक भी होगा।

आवेदन के माध्यम से सर्वजीत सिंह पनेसर ने मुख्यमंत्री से पुन: अनुरोध किए है की मंडला में शराब की मुख्य दुकानों को पुन: शुरू कर दिया जाए।

  • निवेदक
    सर्वजीत सिंह पनेसर, महाराजपुर,मंडला(मप्र)
    दिनांक- 12 अक्टूबर 2022
Sort:  

Nice