नालियों के ऊपर अतिक्रमण बना सफाई मित्रों की परेशानी

in #mandla2 years ago

मानसून के पूर्व शुरू हुआ सफाई कार्य, नाला गैंग दल का गठन
001.jpg
मंडला। मानसून की आहट के पूर्व ही मंडला शहरी क्षेत्र में नपा द्वारा बड़े नालों और छोटी नालियों की सफाई शुरू कर दी है। नपा मंडला ने नाला गैंग दल का गठन कर दिया है, जिसके सफाई मित्र नगरपालिका क्षेत्र के नाले, नालियों की सफाई कार्य शुरू कर दिए है। सफाई मित्र वार्डो में स्थित नालियों की सफाई कार्य में लगे है।
बता दे कि प्रदेश में प्री मानसून ने दस्तक दे दी है। मंडला मुख्यालय में भी विगत दो-तीन दिनों से मौसम बेइमान है, तेज हवा, तूफान के साथ दो दिनों से जमकर आसमान से बौछार बरस रही है। इसको देखते हुए नगरपालिका मंडला ने मुख्यालय के सभी वार्डो में स्थित नालियों की सफाई कार्य प्रारंभ करा दिया है। लेकिन नालियों के सफाई कार्य में सफाई कर्मचारियों को मशक्कत करनी पड़ रही है। बता दे कि मुख्यालय में अधिकत्तर नाले, नालियां अतिक्रमण की चपेट में है, जिनके ऊपर अतिक्रमण कर सीमेंटीकरण कर लिया गया है। जिसके कारण नालियों के सफाई कार्य में सफाई कर्मियों को परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा है। वहीं नालियों में छोटे चेम्बर छोड़े गए है, जिसके कारण नालियों की सफाई करने में परेशानी आ रही है। नालियों का मलबा निकालने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
जानकारी के मुताबिक मानसून सीजन में शहर में जल प्लावन और बाढ़ की स्थिति नही बने, इसके लिए मानसून पूर्व की तैयारी आवश्यक है, मंडला जिला मुख्यालय में नगरपालिका द्वारा मानसून पूर्व नालियों और बड़े नालो की सफाई शुरू कर दी है। यहां नपा के सफाई मित्र पिछले एक पखवाड़े से नालियों की सफाई कार्य में जुटे है। तहसील तिराहा, रेडक्रास से हॉउसिंग बोर्ड कालोनी तक बड़े नालो की सफाई हो चुकी है। निर्मला स्कूल से लेकर अब चिमलन चौक की तरफ भी सफाई कार्य प्रगति पर है लेकिन नपा के सफाई मित्रों को नाला नालियों की सफाई कार्य करने में परेशानी उठानी पड़ रही है।
002.jpg
सफाई करने में मुसीबत :
बता दे कि शहर की नालियां और नाले अतिक्रमण की चपेट में है। अधिकाश नालों पर मकान दुकान बन चुके है। आलम ऐसा है कि नालियों को पाटकर दुकान और मकान बढ़ा लिये गये है। अतिक्रमण के बाद नालियों में छोटे चेम्बर छोड़े गए है, जिससे मलबा निकाला जा सके। यहां से नपा के सफाई मित्रो को सफाई करने में मुसीबत हो रही है। नालियों की सफाई भी अधूरी रह जाती है, जिससे बारिश के समय जल प्लावन और बाढ़ के हालत बन जाते है।
40 प्रतिशत रहवासियों का कब्जा :
मंडला जिले में पक्की नालियां 111.02 किमी और नाला 1515.02 किमी नाला है। शहर के 24 वार्ड में 10 हजार 200 मकान और 700 व्यवसायिक प्रतिष्ठान है। यहां 24 वार्ड और मुख्य बाजार को मिलाकर करीब 4 हजार घर और व्यवसायिक प्रतिष्ठान के कब्जा में शहर की नाली है। शहर की 40 प्रतिशत रहवासी नालियों का कब्जा जमाकर बैठी है। कुछ दबंगों ने तो खाई और नाला में मकान और दुकान बना डाले है। नपा के द्वारा कभी अवैध कब्जा हटाने के लिए कोई कार्रवाई नही की जा रही है। नाला नालियों के कब्जा को चिंहित तक नपा के द्वारा नहीं किया जा रहा है। इस स्थिति में नालियों को कब्जा मुक्त करना दूर की बात है।
सफाई करने में लगेगा करीब एक माह :
नपा के द्वारा चलाये जा रहे सफाई अभियान में अभी करीब एक माह का समय और लग सकता है। पूरे 24 वार्ड में सफाई कर्मी सफाई का कार्य कर रहे है। इस वर्ष जल्दी मानसून की दस्तक हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक 15 जून तक प्रदेश मे मानसूनी बारिश शुरू होने का अनुमान जता रहे है। इस स्थिति में नपा का सफाई अभियान समय पर पूरा होना मुश्किल लग रहा है। अगर ऐसा हुआ तो शहर में जलप्लावन की स्थिति बन सकती है।
सीवर लाईन कार्य से सड़के क्षतिग्रस्त :
रैनी सीजन में शहर के लिए सबसे बड़ी समस्या सीवर लाइन के लिए चल रहे कार्य में लापरवाही बन गई है। मंडला शहर में 140 किमी की सीवर लाइन के कार्य के दौरान ठेका कंपनी द्वारा सड़क को अधिकांश जगह खोदकर छोड दिया गया है। 24 वार्डो में यही हालात है। वहीं मुख्यालय से लगी पंचायत की सड़कों का है। यहां भी लाईन बिछाकर वहीं से निकाली गई मिट्टी और ऊपर से बारीक गिट्टी बिछाया जा रहा है। सड़क को पहले जैसा नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण कालोनीवासियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। मानसून सर पर है और वार्डो, मोहल्लों की सड़क जर्जर हो चुकी है, इस बारिश हर मोहल्ले में दलदल की स्थिति बन सकती है। शहरवासियों को इस बारिश के सीजन में मुसीबत उठानी पड़ सकती है। हालाकि जिला प्रशासन ने ठेका कंपनी को एक सप्ताह का समय दिया है लेकिन जो काम चार माह में नही हो पाया है। वह एक सप्ताह में होना मुश्किल है।
003.jpg
नाला गैंग दल गठित :
मानसून को देखते हुए नपा अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला, सीएमओ गजानंद नाफडे के निर्देशानुसार नगर में स्थित सार्वजनिक नाला, नालिया, खाई, पुलिया की विशेष साफ सफाई कार्य के लिए नाला गैंग दल का गठन किया गया है। निर्देश के परिपालन में नाला गैंग द्वारा नगर में स्थित सार्वजनिक नालों की साफ सफाई का कार्य कराया जा रहा है। मुख्यालय की नालियों का सफाई कार्य प्रगति पर है। सफाई कार्य की देखरेख स्वच्छता निरीक्षक केके रजक, प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक एससी चौधरी द्वारा किया जा रहा है। नपा द्वारा नगरवासियों से अपील की गई है कि नगर के सार्वजनिक स्थानों पर कचरा न फैके, नगर पालिका परिषद मंडला के द्वारा व्यवसायिक, रहवासी क्षेत्रों में कचरा वाहन चलाया जा रहा है । दुकानों, घरों से निकलने वाले कचरा को अलग.अलग डस्टबिन में रख कर नगर पालिका के कचरा वाहन में प्रदाय करे।

इनका कहना है
बारिश के पूर्व नपा के सभी वार्डो में स्थित नाले, नालियों की सफाई कार्य को प्राथमिकता से कराया जा रहा है, जिससे बारिश में वार्डवासियों को परेशानी ना हो, सफाई कार्य के लिए अतिरिक्त 15 सफाई कर्मियों को लगाया गया है, नालियों पर किए गए अतिक्रमण को चिन्हित किया जा रहा है। जिससे नालियों की सफाई कार्य में बाधा ना आए।
गजानन नाफड़े, सीएमओ मंडला

Sort:  

Atikraman hataya jay

Encouragement hataya Jaaye