आक्रोश- बिजली गुल होते ही नहीं उठता फोन

in #mandla2 years ago

002.jpg

  • अघोषित बिजली कटौती से आमजन परेशान
  • निवास क्षेत्र के बिजली उपभोक्ता आक्रोशित
  • विद्युत कार्यालय का किया घेराव
  • निवास तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

मंडला। निवास में स्थित मप्रपूवि वितरण कंपनी लिमिटेड कार्यालय में बिजली उपभोक्ताओं ने घेराव कर लिया, विरोध प्रदर्शन करते हुए निवास में लचर बिजली व्यवस्था को सुधारने की मांग की है। बता दे कि निवास क्षेत्र में बिजली विभाग द्वारा अघोषित बिजली कटौती की जा रही हैं। थोड़ी सी बारिश, हवा और तूफान में नगर सहित आसपास की विद्युत सप्लाई बंद कर दी जाती हैं। विभाग से संपर्क करने पर संपर्क नही होता है। जिससे बिजली उपभोक्ता परेशान हो जाते है।
बता दे कि विद्युत विभाग की इस लापरवाही को लेकर निवास के बिजली उपभोक्ताओं में जमकर आक्रोश देखा गया। आमजन आक्रोशित होकर निवास मुख्यालय पहुंचकर सबसे पहले विद्युत कार्यालय का घेराव किया। नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया और निवास तहसीलदार को अनुविभागीय अधिकारी मंडला कलेक्टर व बिजली विभाग के उच्च आधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपा।

001.jpg

ज्ञापन में बताया गया कि निवास क्षेत्र के अंतर्गत विद्युत सप्लाई के लिए 95 एमएम का केबल लगाया जाना चाहिये लेकिन निवास में 50 एमएम का केबल लगाया गया है। जिससे लोड नहीं मिल पाने के कारण कभी भी फाल्ट हो जाता है और क्षेत्र की विद्युत सप्लाई बंद हो जाती है। जिससे क्षेत्र के लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। इस परेशानी से उपभोक्ता लंबे समय से ग्रसित है।

  • फोन नहीं उठाते कर्मचारी :
    बताया गया कि विद्युत प्रवाह बंद होने और कहीं फाल्ट होने के साथ वोल्टेज कम होने पर जब उपभोक्ताओं द्वारा अधिकारियों या पावर हाऊस में फोन कर जानकारी ली जाती है तो यहां कार्यालय से कोई फोन रिसीव हीं नहीं किया जाता है यदि फोन उठ भी गया तो समस्या का समाधान घंटो नहीं होता है। जिसके कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। विद्युत विभाग की लापरवाही का खामियाजा क्षेत्र की जनता को उठाना पड़ता है।

  • शिकायत पर नहीं होती कार्रवाई :
    बताया गया कि विद्युत संबंधी परेशानियों के लिये जब लाईनमेन को फोन किया जाता है तो वे आने से स्पष्ट मना कर देते है। कभी कभी 08-08 घंटे तक विद्युत प्रवाह बंद रहता है लेकिन अधिकारियों के फोन नहीं लगते और उपभोक्ताओं को यह पता नहीं चल पाता की विद्युत प्रभाव क्यो बंद है। यह समस्या कई महिनों से व्याप्त है। इन अनिमित्ताओं के कारण पूरे महिने में होने वाली कटौती के बाद भी उपभोक्ताओं के बिजली बिलों में कमी नहीं हो रही है। वहीं इतनी कटौती के बाद भी बिजली बिल बढ़ा चढ़ा कर दिये जा रहे हैं। शिकायत किये जाने पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती है।

  • समस्या का निराकरण जल्द किया जाए :
    बता दे कि निवास क्षेत्र में 132 केवी का बड़ा सब स्टेशन बनाया जाए, जिससे इस समस्या का निराकरण हो सके, इसके साथ ही विद्युत कंपनी द्वारा की जा रही लगातार अनिमित्ताओं और लापरवाही के कारण परेशान हो रहे उपभोक्ताओं की मांगो का जल्द निराकरण किया जाए। आमजन ने मांग की है कि निवास में पदस्थ सहायक व कनिष्ठ अभियंता को तत्काल हटाया जाये। विद्युत प्रवाह के लिए 95 एमएम का केबल डाला जाये।

  • विद्युत सप्लाई की उचित व्यवस्था की जाए :
    आमजन की मांग है कि पावर हाऊस में विद्युत संबंधी किसी भी शिकायत को तत्काल दर्ज करते हुये उसका निराकरण किया जाए। यदि लाईनमेन और अन्य कर्मचारियों की कमी है तो उसकी पूर्ति की जाये। विद्युत बिलो की शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल जांच कर उचित कार्यवाही की जाए। वर्तमान में मनेरी लाईन से निवास की सप्लाई की जाती है, उक्त सप्लाई दो स्थानो शहपुरा, डिण्डौरी की ओर से आने वाली लाईन से भी की जाए। जिससे समस्या का निदान हो सके।

  • आंदोलन की दी चेतावनी :
    ज्ञापन सौंपने के बाद स्थानीय जनो ने समस्या निराकरण के लिए की गई मांगो को पूरा करने के लिए 15 दिवस का समय दिया है। आमजन का कहना है कि यदि समस्या का निदान 15 दिन के अंदर नहीं किया जाता है तो क्षेत्रवासी द्वारा विद्युत मंडल कार्यालय का घेराव करने के साथ ही चक्का जाम का आंदोलन करने मजबूर होंगे। जिसकी जिम्मेदारी मप्रपूवि वितरण कंपनी एवं सामान्य प्रशासन विभाग की होगी।

003.jpg

  • इनका कहना हैं

निवास क्षेत्र में बिजली विभाग की लगातार लापरवाही देखी जा रही हैं, संपर्क करने पर संतोषजनक जवाब नहीं दिया जाता हैं, बिना सूचना के कटौती की जा रही हैं, अगर समस्या का हल जल्द नही हुआ तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।
राजेश जैन, अधिवक्ता निवास

निवास क्षेत्र के उपभोक्ताओं ने नाराजगी जाहिर की हैं बिजली कटौती को लेकर बिजली सप्लाई को लेकर उच्च आधिकारी से चर्चा कर बेहतर व्यवस्था बनाएंगे।
एसके सक्सेना, कनिष्ठ अभियंता निवास

मुझे ज्ञापन में बताया गया की बिजली विभाग द्वारा अघोषित कटौती की जा रही हैं और हल्की सी बारिश तूफान में बिजली बंद कर दी जाती हैं, मैं इससे संबंधित अधिकारी से चर्चा करूंगा।
आरके खंपरिया, निवास तहसीलदार

Sort:  

सही बात है सामाधान जल्दी नही होता है