मुख्यमंत्री के निर्देश पर मंडला पहुंची भोपाल से स्वास्थ्य टीम

in #health2 years ago

DH  (3).jpg

  • एमडी के नेतृत्व में जिला अस्पताल समेत जिले की सभी स्वास्थ्य केन्द्रों का हो रहा निरीक्षण
  • स्वास्थ्य केन्द्रों की सुविधाओं और भवनों का बारीकी से कर रहे निरीक्षण

मंडला। विगत एक सप्ताह पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जिला चिकित्सालय मंडला का औचक निरीक्षण करने पहुंच गए। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गई। अचानक पहुंचे मुख्यमंत्री ने जिला अस्पताल का जायजा लेते हुए नाराजगी जाहिर की और भोपाल से एक टीम पहुंचाकर निरीक्षण करने की बात कही। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के निर्देश के बाद गुरुवार को मप्र पब्लिक हेल्थ सर्विसेज कारपोरेशन के मेनेजिंग डायरेक्टर डॉ पंकज जैन के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की तीन सदस्यीय टीम जिला अस्पताल पहुंची। टीम ने डायलिसिस सेंटर, सीटी स्कैन, पैथालॉजी सहित अस्पताल में मिलने वाली सभी सुविधाओं और जिला चिकित्सालय भवन का बारीकी से निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए।

जानकारी अनुसार गत 3 दिसंबर को सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा जिला अस्पताल मंडला का आकस्मिक निरीक्षण किया गया था। इस दौरान अस्पताल में कई प्रकार की कमियां पाए जाने पर उन्होंने सिविल सर्जन को तत्काल निलंबित कर दिया। साथ ही उन्होंने जिला अस्पताल के निरीक्षण और व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए एक टीम भेजने के निर्देश दिए थे। निर्देश के बाद जिले में पहुंची टीम द्वारा जिला अस्पताल का बारीकी से निरीक्षण कर पाई गई कमियों को दूर करने के निर्देश दिए।

बता दे कि निरीक्षण के लिए आई टीम द्वारा जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों का बारीकि से निरीक्षण कर रही है। टीम में शामिल अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट तैयार की जा रही है। जिन स्वास्थ्य केन्द्र में कमियां मिल रही है, उन्हें नोटिस देकर उन कमियों को सुधारने कहां गया है। टीम द्वारा निरीक्षण में पाया गया कि जिला चिकित्सालय समेत जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्टाफ, चिकित्सक की कमी और दवाईयों का टोटा है। ईलाज के बाद बहुत से मरीज दवाईयां बाहर से लेते है। इसके साथ एम्बुलेंस की भी सुविधा में भी सुधार करने के निर्देश दिए है।

  • नारायणगंज स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण :
    DH  (2).jpg
    भोपाल से पहुंची स्वास्थ्य टीम के अधिकारी नारायणगंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे। यहां स्टोर रूम, लेब में सघन जांच की गई। जहां की व्यवस्थाओं को टीम ने संतोष जाहिर किया। इसके साथ ही पूरे स्वास्थ्य केन्द्र का जायजा लिया। जहां कमी पाई गई, उसे दुरूस्त कराने के निर्देश दिए। इसके साथ स्वास्थ्य केन्द्र में स्थापित पुरानी एक्सरे मशीन को बदलने के लिए कहां, इसके साथ स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सकों की संख्या समेत अन्य कमियों में सुधार के विषय में बीएमओ डॉ. एएल कोल से कहां। भोपाल से आई टीम के साथ मप्र हेल्थ कॉरपोरेशन एमडी डॉ. पंकज जैन, उपसंचालक अस्पताल प्रबंधन डॉ. योगेश कौरव, सिविल विंग संजय नेमा, मंडला सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह और बीएमओ डॉ. एएल कोल मौजूद रहे।

DH  (1).jpg

  • बेहतर हो सकती हैं अस्पताल की व्यवस्थाएं :
    एमडी डॉ पंकज जैन ने बताया कि सीएम के निर्देश के बाद अस्पताल में दवाओं की व्यवस्था देखने तीन सदस्यीय दल सोमवार को मंडला आ गया था और उसके बाद गुरूवार को उपसंचालक अस्पताल प्रशासन एवं सिविल विभाग के कंसल्टेंट के साथ जिला अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि कई चीजें बेहतर हैं, कुछ चीजों में सुधार की आवश्यकता है। पैथालॉजी लेब एवं सीटी स्कैन को और बेहतर किया जा सकता है।

  • निर्बाध रूप से मिलें सुविधाएं :
    निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि अस्पताल के कमरों में रखे कबाड़ को 15 दिनों में खाली करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे अस्पताल साफ सुथरा होगा, साथ ही जगह भी मिलेगी। उन्होंने चिकित्सकों की कमी पर चर्चा करते हुए कहा कि इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त कुछ और भी शिकायतें मिली हैं जिनका निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लिए भी दल निरीक्षण कर रहा है। अलग-अलग अधिकारियों को हम इसमें लगाएंगे। वहां अपेक्षित सुविधाओं के लिए हम प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता है कि एक जिला अस्पताल स्तर के लिए निर्धारित सभी सुविधाएं सुचारू, सुदृढ़ तरीके से निर्बाध चला सकें।

  • चिकित्सकों की कमी दूर करने करेंगे प्रयास:
    जिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान एमडी डॉ. पंकज जैन ने कहां कि अस्पताल में पाई गई कमियों को 15 दिनो में दुरूस्त कराने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही यहां जिला चिकित्सालय में चिकित्सकों की कमी है, जिस पर भी चर्चा करते हुए एमडी ने कहां कि चिकित्सकों की कमी के लिए भी हम प्रयास कर रहे है। इसके साथ उन्होंने मीडिया और आमजनों से कहां है कि यदि जिले में कोई युवा डॉक्टर की पढ़ाई की है, तो यहां आए हम उनके लिए भी प्रयास करेंगे। इसके साथ और भी शिकायतें मिली है। जिसमें सुधार कराया जाएगा।