बिल जमा करने के बाद भी दस दिन से अंधेरे में ग्रामीण

in #electricity2 years ago

Electricity.jpeg

  • बिजली कंपनी की मनमानी
  • जमुनिया गांव में बिजली के 40 कनेक्शन काटे

मंडला. मंडला से जबलपुर नेशनल हाईवे 30 में बसे विकासखंड बीजाडांडी की ग्राम पंचायत जमुनिया में विगत दिवस बिजली तार टूट गया था। जिसकी शिकायत ग्रामीणो ने की, शिकायत के बाद बिजली विभाग के कर्मचारी ने लाइन जोड़ दी। इसी बीच जमुनिया के कालोनी टोला में बिजली विभाग ने करीब चालीस घरेलू कनेक्शन काट दिए। इसका ग्रामीणो के द्वारा विरोध किया जा रहा था। बिजली विभाग का कहना है कि कालोनी टोला के बिजली कनेक्शन धारको के द्वारा बिल जमा नहीं किया जा रहा है। वहीं विभाग का कहना है कि ट्रांसफार्मर खराब हो गया है। इसके सुधार कार्य की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही सुधार कार्य हो जाएगा और कालोनी टोला में विद्युत सप्लाई शुरू हो जाएगी।

ग्रामीणो का कहना है कि गांव के कुछ लोगो ने बिल नहीं दिया लेकिन तीन दर्जन से अधिक ग्रामीणो के द्वारा हर माह बाकायदा बिल जमा किया जा रहा है। ग्रामीणो के आरोप है कि बिजली विभाग द्वारा मनमानी की जा रही है। बिजली लाइन बंद करने से उन्हें पिछले दस दिनो से अंधेरे में समय काटना पड़ रहा है। इसके चलते उन्हे कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बताया गया है कि जमुनिया पंचायत क्षेत्र के कालोनी टोला में आधा सैंकड़ा परिवार निवास करते है। इनमें कुछ एक परिवार ऐसे है जो पलायन कर रहे है या फिर उनकी मृत्यु हो गई। इस वजह से बिजली कनेक्शन होने के बाद बिल जमा नहीं कर पाए है। इनके अलावा जो कालोनी में निवासरत है वे समय पर बिजली बिल का भुगतान कर रहे है। गत दिवस गांव की मैन सप्लाई की बिजली की तार टूट गई। इसकी शिकायत बिजली कंपनी के कर्मचारियो को दर्ज कराई गई। निवेदन के चलते कंपनी के कर्मी मरम्मत के लिए पहुंचे दो दिन के बाद लाइन दुरूस्त की गई। इसके बाद कलोनी टोला के 35-40 बिजली कनेक्शन काट दिए गए है।

  • दस दिन से ग्रामीण परेशान:
    पिछले दस दिन से ग्रामीण परेशान हो रहे है। ग्रामीणों का कहना है कि बिजली बिल जमा करने के बाद भी बिना जांच पड़ताल के बिजली विभाग द्वारा मनमानी की जा रही है और पूरे मोहल्ले की बिजली सप्लाई बंद कर दी गई। बारिश के सीजन में पूरा मोहल्ला अंधेरे में डूबा हुआ है। जिससे ग्रामीणो को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली नहीं होने से ग्रामीणो के बिजली उपकरण बंद हो गए है। रात्रि का समय बैटरी चलित उपकरण का उपयोग कर काम चला रहे है। यहां तक मोबाईल टार्च से रोशनी कर रहे है। कुछेक ग्रामीणो की लापरवाही का खमियाजा अन्य ग्रामीणो को भुगतना पड़ रहा है। ग्रामीणो की मांग है कि पहले बिजली कंपनी अच्छी तरह से जांच कर ले कि कनेक्शन धारको ने बिजली बिल जमा किया या नहीं है। इसके बाद बिलजी काटी जाए।

  • इनका कहना है

गांव में आधे घरो में बिजली है और आधे में नहीं है। पिछले चार दिनो से बिजली बंद कर दी गई। इस वजह से कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली बिल जमा होने के बाद भी जेई ने मनमानी से बिजली बंद कर दी है।
004- Raju Das.jpg
राजू दास बैरागी ग्रामीण जमुनिया

गाँव में 35 से 40 कनेक्शन धारी है जिसमे कुछ एक लोग ही बिल जमा नही कर रहे है। सिर्फ उन्ही के कनेक्शन काटे जाने थे लेकिन एक तरफा पूरी लाइन ही बंद कर दी है। पहले जांच पड़ताल करना था लेकिन मनमानी की जा रही है।
005- Tula ram.jpg
तुलाराम मरावी ग्रामीण जमुनिया

पहले पूरी पंचायत की बिजली बंद रही है। जैसे तैसे लाइन जोड़ी गई। इसके बाद एक मोहल्ला की पूरी लाइन काट दी गई। पिछले 4 दिनों से अंधेरे में रहना पड़ रहा है वर्षा काल में जहरीले कीड़े मकोड़ो का डर बना रहता है।
006- Saroj Bai.jpg
सरोज बाई कोकडिय़ा ग्रामीण

हमारे मोहल्ले में लाइट है जबकि कालोनी में नही है। बिजली बिल जमा कर रसीद भी है इस तरह से भेदभाव पूर्ण व्यवहार समझ से परे है, पहले जानकारी लेना चाहिए कि किन ग्रामीणो ने बिजली जमा नहीं किया है। इसके बाद बिजली कनेक् शन बंद करना था। कालोनी बिजली चालू की जाए।
007- Vinod.jpg
विनोद मरावी ग्रामीण जमुनिया