दवा गोडाऊन पर एसटीएफ और औषधि विभाग की छापेमारी में करोड़ों की सैंपल दवाएं मिली

in #agra2 years ago

Screenshot_20220513-001230_Gallery.jpg

आगरा। आगरा के ताजगंज क्षेत्र में सैंपल की दवाओं का बड़ा अवैध कारोबार चल रहा था। एसटीएफ ने गुरुवार को दो अवैध दवा गोदामों पर छापा मारा। यहां से करीब एक करोड़ रुपये से अधिक की सैंपल की दवाएं जब्त कर ली गईं। गोदाम संचालक को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। एक गोदाम से शाम तक दवा के सौ बोरे भरे जा चुके थे।
औषधि विभाग की टीम दवा की जांच करने के बाद इन्हें बोरों में भर रही है। एसटीएफ आगरा यूनिट को सूचना मिली थी कि ताजगंज क्षेत्र से सेंपल की दवाओं का अवैध कारोबार किया जा रहा है।
इस जानकारी पर एसटीएफ की टीम ने गुरुवार दोपहर गोदाम संचालक सोनू अग्रवाल को हिरासत में ले लिया। साेनू अग्रवाल मूलरूप से पिनाहट निवासी बताया गया है। उससे मिली जानकारी के बाद ताजगंज के बाग खिन्नी महल में छापा मारा।यहां बासुदेव कुशवाह के मकान में दो कमरे किराए पर लेकर अवैध गोदाम बनाया गया था। एसटीएफ टीम के साथ औषधि विभाग की टीम भी वहां पहुंची।
दोनों कमरों में बड़ी मात्रा में सेंपल की दवाएं भरी हुई थीं। करीब 116 प्रकार की दवाएं यहां बरामद हुईं। इनमें टेबलेट, सीरप और कई तरह की किट भी थीं।आरोपितों ने दो माह पहले चार हजार रुपये किराए पर दो कमरे लिए थे।
Screenshot_20220513-001242_Gallery.jpg

गोदामों से दवा निकालकर बोरों में भरी गई तो शाम तक सौ बोरे भर गए। मगर, पूरी दवाएं नहीं भरी जा सकीं। एसटीएफ की दूसरी टीम ने शमसाबाद रोड पर राधे कृष्ण धाम कालोनी के पास एक गोदाम में छापा मारा। यहां भी बड़ी मात्रा में सेंपल की दवाएं मिलीं। ये दवाएं नामी कंपनियों द्वारा फिजिशियन सेंपल के रूप में बनाई गई थीं।डाक्टरों के माध्यम से मरीजों को देने के बजाय ये दवाएं गोदाम में भंडारित करके रखी गई थीं। एसटीएफ ने गोदाम संचालक से पूछताछ की।
इसमें जानकारी हुई कि गोदाम से इन दवाओं पर एमआरपी की पर्ची चस्पा करके दूसरे राज्यों में भेजा जाता था। सीओ एसटीएफ उदयप्रताप ने बताया कि छापे में बड़ी मात्रा में दवाएं जब्त की गई हैं। औषधि विभाग की टीम जांच कर रही है। दोनों गोदामों की जांच के बाद गोदाम संचालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। पूरे नेटवर्क के बारे में जानकारी की जा रही है।