चीन, द.कोरिया,जापान,अमेरिका में बढ़ते कोविड के मामलों के बाद ताजनगरी में हाई अलर्ट,पर्यटकों की RT-PCR

in #tajmahal2 years ago (edited)

IMG-20221222-WA0028.jpg

  • कोरोना प्रभावित देशों से आने वालों पर नजर

  • ताजमहल पर पूरी तरह से अलर्ट

  • सीएमओ डॉ.अरुण श्रीवास्तव ने होटल संचालकों को विदेशी सैलानियों पर नजर बनाए रखने के दिए दिशा-निर्देश

  • ताजमहल सहित सभी मोनुमेंट्स पर पर्यटकों की आरटी-पीसीआर अनिवार्य

प्रदीप कुमार रावत
आगरा। चीन ने एक बार फिर पूरी दुनिया को दहशत में ला दिया है, चीन के साथ-साथ जापान दक्षिण कोरिया अमेरिका में भी कोरोना के मामले तेजी के साथ बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। कोविड के बढ़ते मामलों को लेकर भारत सरकार गंभीर है और पूरे देश में हाई अलर्ट कर दिया है। केंद्र सरकार के हाई अलर्ट के बाद उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य महकमा भी सतर्क हो गया है। उत्तर प्रदेश शासन के अलर्ट के बाद आगरा में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। गुरुवार से ताजमहल एवं अन्य स्मारकों पर पहुंचने वाले पर्यटकों की RT- PCR की जा रही है। आगरा में ताजमहल सहित तमाम मोनुमेंट्स है जिनको देखने के लिए विदेशी सैलानी दीदार के लिए यहाँ पहुंचते हैं। भारत में पूर्व में भी कोविड-19 के मामले विदेशी सैलानियों के चलते सामने आए थे। जो भी भारतीय एवं पर्यटक विदेशों से आ रहे हैं उनकी निगरानी के लिए सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

देशों में कोरोना संक्रमण के तेजी के साथ बढ़ते मामलों और भारत मे भी कई केस निकलने के बाद भारत मे भी कोरोना को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। मोहब्बत की निशानी ताजमहल पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक नोडल अधिकारी की तैनाती किये जाने के साथ पर्यटकों की स्क्रीनिंग और RT-PCR की जांच तेज कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम पर्यटक स्थलों पर चीन, जापान, ब्राजील, अमेरिका के पर्यटकों पर नजर बनाए हुए है, तो वही इन देशों से लौटने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। इतना ही नही स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि सर्दी जुकाम, खांसी के साथ ही कोरोना के लक्षण मिलने पर जांच कराई जाएगी। होटल संचालकों को भी आगाह कर दिया गया है। सर्दी जुकाम खांसी और बुखार के मरीजों को मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है।

IMG-20221222-WA0026.jpg

सीएमओ डा.अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर स्क्रीनिंग बढ़ाई जा रही है। होटल में ठहरे पर्यटकों में कोरोना के लक्षण मिलने पर सैंपल लिए जाएंगे। कोरोना प्रभावित देशों से लौटे लोगों पर 12 से 14 दिन तक नजर रखी जाएगी। ताजमहल सहित स्मारकों पर आ रहे विदेशी पर्यटकों की भी स्क्रीनिंग कराई जाएगी। कोरोना की रिपोर्ट पाजिटिव आने पर होम आइसोलेट किया जाएगा, एसएन और जिला अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था की जा रही है।

ताजमहल पर तैनात स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी का कहना है कि ताजमहल पर जो भी पर्यटक ताज निहारने के लिए आ रहे हैं उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। वही विदेशी पर्यटकों को भी कोरोना की तमाम जांच के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। विदेशी पर्यटकों की RT-PCR जांच भी कराई जा रही है। अगर कोरोना के किसी भी तरह के लक्षण मिलते है तो उन्हें ताज में प्रवेश नही दिया जा रहा है और उनके एंबेसी को भी इसकी सूचना दी जाएगी।