महापौर नवीन जैन ने किया कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण, शिकायत रजिस्टर को किया चैक

in #agra2 years ago

IMG-20220510-WA0003.jpg
IMG-20220510-WA0001.jpg

आगरा। महापौर नवीन जैन ने नगर निगम परिसर में बने कंट्रोल रूम का आकस्मिक निरीक्षण किया। कंट्रोल रूम में पहुंच महापौर ने देखा कि वहां कोई शिकायत की सुनवाई करने वाला है या नहीं। कंट्रोल रूम में प्रभारी एम ए जाफरी और अन्य स्टॉफ मौके पर मौजूद मिला। महापौर ने स्वयं रजिस्टर खोल कर देखा कि लोग कंट्रोल रूम में फोन के माध्यम से किस तरह की शिकायतें दर्ज करा रहे हैं, उन शिकायतों का संबंधित अधिकारियों द्वारा किस तरह से निस्तारण किया जा रहा है, साथ ही समस्या का समाधान होने के बाद जनता से फीडबैक लिया जा रहा है या नहीं।

फ़ोन से लिया जाता है फीडबैक

कंट्रोल रूम प्रभारी जाफरी ने महापौर को बताया कि कंट्रोल रूम में फोन से जो भी शिकायतें या समस्या आती है उन्हें पूरी तरह नोट किया जाता है। संबंधित विभाग को प्रार्थी का नाम, नंबर और पता सहित समस्या फॉरवर्ड की जाती है। समस्या का समाधान हो जाने के बाद फोन के माध्यम से प्रार्थी से फीडबैक लिया जाता है। इस पूरे प्रक्रिया को रजिस्टर में प्रतिदिन नोट किया जाता है।

मुख्य अभियंता को लगाई फटकार

महापौर द्वारा फोन पर आने वाली समस्याओं को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कंट्रोल रूम प्रभारी ने बताया कि उनके पास सबसे ज्यादा समस्याएं सफाई और लाइट से जुड़ी आ रही हैं। सफाई से जुड़ी समस्या का समाधान 1 से 2 दिन के अंदर किया जा रहा है जबकि लाइट की समस्या का समाधान करने में संबंधित अधिकारी देरी कर रहे हैं। इस पर महापौर नवीन जैन ने नाराजगी जताई और तत्काल मौके पर ही मुख्य अभियंता (विद्युत/यांत्रिक) संजय कटियार को फोन लगाकर फटकारते हुए पूछा कि आप कंट्रोल रूम में आ रही लाइट की समस्याओं का समाधान क्यों नहीं कर पा रहे हैं। जनता की समस्या को गंभीरता से लीजिए और समाधान कराइए।

ख़ुद चेक किया रजिस्टर

महापौर नवीन जैन ने कंट्रोल रूम में आ रही शिकायतों के पिछले 3 दिन के रिकॉर्ड को रजिस्टर में चेक किया। 7 मई को कंट्रोल रूम में 6 शिकायतें दर्ज हुई थी जिसमें सभी समस्याएं सफाई को लेकर थी और सभी समस्याओं का निस्तारण किया जा चुका था। 8 मई को रविवार होने के चलते अवकाश रहा तो वहीं 9 मई यानी आज के दिन दोपहर तक 5 शिकायतें रजिस्टर में दर्ज हो चुकी थी जिसमें तीन शिकायतें सफाई से संबंधित थी जबकि दो शिकायत लाइट से संबंधित थीं। महापौर ने प्रभारी को स्पष्ट निर्देश दिए कि कंट्रोल रूम में आने वाली सभी शिकायतों का समय से समाधान होना चाहिए। अगर किसी भी तरह की कोई दिक्कत आती है तो उनके संज्ञान में लाएं। इस व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

महापौर नवीन जैन ने बताया कि आगरा नगर निगम परिसर में कंट्रोल रूम तैयार किया जा चुका है जिसमें फोन के माध्यम से भी क्षेत्रीय लोग नगर निगम से जुड़ी समस्याओं व शिकायतों को कंट्रोल रूम नंबर 9319406053 पर दर्ज करा सकते हैं।