जी-20 को लेकर अधिकारियों ने लगाई मैराथन दौड़, वीवीआइपी रोड का किया निरीक्षण

Screenshot_20230103_170310_Gallery.jpg

  • अजीत नगर गेट से लेकर पूरे वीवीआईपी रोड को एक ही रंग में रंगा जाएगा

  • जी-20 के प्रतिनिधियों की सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

  • पुलिसकर्मी वर्दी एवं सिविल ड्रेस के साथ साथ तीसरी आंख से शहर के चप्पे-चप्पे पर रखेगी नजर

  • मंडलायुक्त अमित गुप्ता, पुलिस आयुक्त डॉ.प्रीतिंदर सिंह, डीएम नवनीत चहल, नगर आयुक्त निखिल फुंडे ने किया वीवीआईपी रोड़ का दौरा

प्रदीप कुमार रावत
आगरा। केंद्र और राज्य सरकारें जी-20 सम्मेलन को लेकर तैयारियों में जुटी हुई हैं। जी-20 के प्रतिनिधियों का भी आना शुरू हो चुका है। ताजनगरी आगरा में फरवरी और अगस्त में कुछ बैठक होनी हैं। ताज नगरी में जी-20 के विदेशी मेहमान पहुंचेंगे। जी-20 के सभी प्रतिनिधियों को यहां पर फीलगुड हो, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हों। आगरा को किस तरीके से दुनिया के सामने सुसज्जित एवं सुव्यवस्थित के साथ-साथ सुंदर एवं साफ सुथरा दिखाया जाए जिससे आगरा के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और भारत की भी छवि को चार चांद लगे इसके लिए आगरा पुलिस और प्रशासन मुस्तैदी के साथ अंजाम देने में जुट गया है। इसके लिए मंगलवार को मंडलायुक्त अमित कुमार गुप्ता, पुलिस कमिश्नर डॉ.प्रीतिंदर सिंह, डीएम नवनीत, नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे के साथ साथ रेलवे, पीडब्ल्यूडी, आगरा विकास प्राधिकरण सहित तमाम विभागों के आला अधिकारियों ने खेरिया मोड़ से से शुरू होकर वीवीआईपी रोड फतेहाबाद रोड तक जनता के साथ निरीक्षण किया।

Screenshot_20230103_170246_Gallery.jpg

बताते चलें कि भारत को इस बार जी-20 की मेजबानी मिल गई है जिसके चलते आगरा में भी जी-20 की कुछ बैठक संपन्न होनी हैं। G-20 की बैठक में जी-20 में शामिल देश के प्रतिनिधि के रूप में विदेशी मेहमान शिरकत करेंगे। ऐसे में आगरा में व्याप्त अव्यवस्थाओं के कारण कहीं छवि धूमिल ना हो जाए इसको लेकर स्थानीय प्रशासन मुस्तैद नजर आ रहा है। जी-20 की बैठक को लेकर आगरा शहर के साथ-साथ वीआईपी रूट को स्वच्छ बेहतर और सुंदर बनाने की कवायद की जा रही है। मंगलवार को मंडलायुक्त अमित गुप्ता, पुलिस कमिश्नर प्रीतिंदर सिंह, जिलाधिकारी नवनीत चहल, नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे सहित तमाम विभागों के अधिकारियों के साथ वीआईपी रूट का निरीक्षण किया। यह निरीक्षण अजीत नगर गेट से शुरू हुआ। खेरिया मोड़ से लेकर रेल रेलवे ओवरब्रिज और ईदगाह चौराहे तक अधिकारियों ने पैदल मार्च कर बारीकी से खामियों को देखा और उन्हें दुरुस्त कराने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए।

G-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने वाले विदेशी मेहमानों की मेहमान नवाजी के लिए अभी से कवायद शुरू हो गई है। शहर का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है और जो भी कमियां हैं उनको दूर किया जा रहा है। खेरिया मोड़ चौराहा जाम मुक्त होगा रेलवे ओवरब्रिज जो जर्जर अवस्था में है इसको दुरुस्त बनाया जाएगा साथ ही स्वच्छता पर विशेष जोर होगा। मंडलायुक्त अमित कुमार ने बताया कि G-20 सम्मिट को लेकर आगरा में फरवरी और अगस्त माह में बैठक होनी है। ऐसे में G-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने वाले विदेशी मेहमानों के दिलों में आगरा की अलग से छवि बने और उन के माध्यम से आगरा के सौंदर्यीकरण और स्वच्छता का संदेश विदेशों तक पहुंचे इसके लिए यह सभी कवायद की जा रही हैं।

जी-20 समिट को लेकर व्यस्थाओं का निरीक्षण करने के दौरान पुलिस कमिश्नर डॉ.प्रीतिंदर सिंह से भी आज वार्ता हुई उनका कहना था कि जी-20 की बैठक आगरा में होनी है। इसको लेकर सुरक्षा का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। वीआईपी रूट पर जगह-जगह पुलिस बल तैनात होंगे, इतना ही नहीं सिविल ड्रेस में भी पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही आम जनमानस को भी जागरूक बनाया जाएगा जिससे किसी भी व्यक्ति को संदिग्ध वस्तु, संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देता है तो वह उसकी जानकारी तुरंत दें।

पुलिस कमिश्नर डॉ.प्रीतिंदर सिंह ने बताया कि जगह-जगह तीसरी आंख यानि कैमरे भी लगाए जाएंगे। जो कैमरे लग चुके हैं वह कितना दुरुस्त हैं वह काम कर रहे हैं या नहीं यह भी इस निरीक्षण के दौरान देखा जा रहा है और जो भी इस संबंध में खामियां मिलेंगी उन्हें नगर निगम और संबंधित विभाग मिलकर दुरुस्त करेंगे जिससे तीसरी आंख से चप्पे-चप्पे पर पूरी तरह से नजर रखी जा सके।